चिंतपूर्णी मंदिर के गर्भ गृह में रहेंगे 4 पुजारी, धोती-कुर्ता पहनना होगा अनिवार्य

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 05:56 PM (IST)

चिंतपूर्णी: प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर के गर्भ गृह में केवल 4 पुजारी ही रह सकते हैं और माता रानी की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों को धोती-कुर्ता पहनना अनिवार्य होगा। ये आदेश चिंतपूर्णी मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने जारी किए हैं। गर्भ गृह के अंदर पुजारियों के माथा टेकने पर किसी तरह की रोक नहीं होगी। मंदिर कार्यालय के ये आदेश मंदिर गर्भ गृह के अंदर भी सभी की जानकारी के लिए चिपका दिए गए हैं। मंदिर अधिकारी ने ये आदेश चिंतपूर्णी गृहरक्षक विभाग के प्रभारी की ओर से दिए गए एक पत्र पर कड़ा संज्ञान लेते हुए दिए हैं।

गृहरक्षक प्रभारी ने मंदिर कार्यालय में दिया था पत्र
गृहरक्षक प्रभारी द्वारा एक पत्र चिंतपूर्णी मंदिर कार्यालय में दिया गया था, जिसमें लिखा गया था कि गर्भ गृह में एक समय में कई पुजारी खड़े रहते हैं, जिससे गर्भ गृह के अंदर मौजूद सुरक्षा कर्मियों को ड्यूटी देने में दिक्कत आती है। यही नहीं, पत्र में यह भी लिखा था कि माता रानी की पिंडी के सामने भी कुछ पुजारी खड़े रहते हैं, जिससे श्रद्धालुओं को माता रानी के दर्शन करने में असुविधा होती है। मंदिर कार्यालय में दिए गए इस पत्र पर मंदिर अधिकारी ने ये आदेश जारी कर दिए हैं, जिनमें कहा गया है कि गर्भ गृह में सुरक्षा कर्मियों के अतिरिक्त एक समय में केवल 4 पुजारी ही जिनके बारीदार पुजारी ने नाम दिए हों, रहेंगे। इसके अलावा कोई भी पुजारी गर्भ गृह की फोटो नहीं खींचेगा।

मोबाइल पर नहीं की जाएगी बात
गर्भ गृह के अंदर कोई पुजारी व बारीदार मोबाइल पर बात नहीं करेगा। कोई पुजारी बारीदार गर्भ गृह से कोई भी वस्तु उठाकर अपनी जेब में नहीं डालेगा। चाहे वह माता रानी का प्रसाद ही क्यों न हो। जो श्रद्धालु मंदिर में दर्शनों को आते हैं, उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाए। माता रानी की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों को धोती-कुर्ता पहनना अनिवार्य होगा। ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। उधर, मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने कहा कि इस तरह के आदेश पहले भी दिए जा चुके हैं। दोबारा से आदेश जारी किए गए हैं ताकि गर्भ गृह के बाहर व अंदर व्यवस्था बनी रहे और श्रद्धालुओं को माता रानी के दर्शनों में असुविधा न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News