सोना ढाई महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा, जानिए आज के दाम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्लीः  वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी, डॉलर की तुलना में रुपए के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने और त्योहारी मांग से बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए चमककर 06 जुलाई के बाद के उच्चतम स्तर 31,660 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोने में लगातार चौथे दिन तेजी देखी गई है। चांदी भी 300 रुपए चमककर 01 सितंबर के बाद के उच्चतम स्तर 38,000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। 

PunjabKesariकारोबारियों ने बताया कि डॉलर की तुलना में रुपए के मंगलवार को ऐतिहासिक निचले स्तर पर आने से सोना-चांदी महंगी हो रही है। साथ ही, विदेशी बाजारों की तेजी का असर भी देखा जा रहा है। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 3.85 डॉलर की बढ़त में 1,202.75 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 4.70 डॉलर की तेजी के साथ 1,207.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

PunjabKesariबाजार विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पड़ने से पीली धातु की मांग अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी है। इससे इसकी कीमतों में तेजी आई है। वहीं, अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराने के बावजूद इसे लेकर निवेशक निश्चिंत दिखे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.01 डॉलर चमककर 14.16 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News