इस खास मकसद के लिए मनाली आएंगे धर्मगुरु दलाईलामा, जानने के लिए पढ़ें खबर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 04:10 PM (IST)

मनाली: धर्मगुरु दलाईलामा 10 अक्तूबर को मनाली पहुंच रहे हैं। यहां के हिमालयन बौद्ध मठ में धर्मगुरु करीब 4 दिनों तक भक्तों को प्रवचन देंगे। हिमालयन बौद्ध मठ के मुख्य संरक्षक रवि ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि धर्मगुरु दलाईलामा का कार्यक्रम फाइनल हो गया है। उन्होंने कहा कि धर्मगुरु 10 से 14 अक्तूबर तक मनाली में रहेंगे और यहां प्रवचन करेंगे। उन्होंने कहा कि धर्मगुरु के दौरे को लेकर जहां मनाली में देश-विदेश से लोगों के पहुंचन कीे आशंका है। वहीं कार्यक्रम को देखते हुए अलेऊ में एक विशाल पंडाल लगाया जाएगा। जहां पर प्रवचनों का दौर चलेगा।

विश्व शांति और जनकल्याण के लिए करेंगे धार्मिक अनुष्ठान
उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर होगा जब 4 दिनों तक धर्मगुरु दलाईलामा मनाली में ही रहेंगे और यहां से विश्व शांति और जनकल्याण के लिए धार्मिक अनुष्ठान करेंगे। उन्होंने कहा कि आयोजन को लेकर सोसायटी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयोजन को लेकर जहां मनाली के बौद्ध मठ को सजाया जा रहा है, वहीं सुरक्षा घेरा भी कड़ा कर दिया गया है। धर्मगुरु के मनाली आने की खबर मिलते ही बौद्ध धर्म के अनुयायियों में खासा उत्साह है। धर्मगुरु को करीब से देखने के लिए लोग बेताब हैं। मनाली में इस दौरान भारी संख्या में लाहौल व स्पीति से भी लोग पहुंचेंगे और धर्मगुरु का प्रवचन सुनेंगे। यही नहींं धर्मगुरु द्वारा यहां की जाने वाली विशेष पूजा की भी तैयारियां सोसायटी के सदस्यों द्वारा की जा रही हैं।

हिमालायन बुद्धिस्ट सोसायटी कर रही थी लंबे समय से प्रयास
बता दें कि हिमालायन बुद्धिस्ट सोसायटी लंबे समय से यह प्रयास कर रही थी कि धर्मगुरु दलाईलामा का कार्यक्रम मनाली में फाइनल किया जाए। करीब एक साल की कड़ी मशक्कत के बाद धर्मगुरु का यह कार्यक्रम फाइनल हो सका है। 10 अक्तूबर को मनाली पहुंचने के बाद दलाई लामा 11 अक्तूबर से प्रवचन देेंगे। बहरहाल धर्मगुरु दलाईलामा के स्वागत के लिए मनाली ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News