चीन का पलटवार, 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पादों पर लगाया आयात शुल्क

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 03:11 PM (IST)

बीजिंगः चीन और अमरीका के बीच व्यापार युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को अमरीका ने चीन के 200 अरब डॉलर (करीब 14.50 लाख करोड़ रुपए) के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया था। इसके बाद चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को अमरीका के 60 अरब डॉलर (करीब 4.36 लाख करोड़ रुपए) के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की।

PunjabKesari24 सितंबर से लागू होंगे शुल्क
राज्य परिषद की कस्टम्स टैरिफ कमीशन के मुताबिक, ये बढ़े हुए शुल्क 24 सितंबर से लागू होंगे। वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि चीन ने इसके अलावा अमरीकी फैसले के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में एक और शिकायत दाखिल की है। इससे पहले अमरीका ने 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क बढ़ा दिया था।

PunjabKesariचीनी उत्पादों पर 200 अरब डॉलर के आयात शुल्क 
बता दें कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने का फैसला किया है। यह शुल्क इस महीने के अंत तक लगाया जाएगा, जबकि इस साल के अंत तक इसे बढ़ाकर 25 फीसदी किया जाएगा। ट्रम्प के इस कदम से चीन के साथ अमेरिका का व्यापार युद्ध और तेज होगा।

PunjabKesariट्रम्प प्रशासन ने सोमवार को कहा कि यह अतिरिक्त आयात शुल्क 24 सितंबर से प्रभावी होगा। इससे पहले इस साल की शुरुआत में अमरीका चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर भी शुल्क लगा चुका है। इस तरह, कुल मिलाकर हर साल अमरीका में बिकने वाले चीनी उत्पाद बुरी तरह से प्रभावित होंगे। जुलाई में ट्रम्प प्रशासन ने हजारों उत्पादों की एक सूची प्रकाशित की थी, जिन पर शुल्क लगाना है। हालांकि, बाद में स्मार्टवॉच, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपकरण, बच्चों के प्लेपेन सहित 300 से अधिक उत्पादों को सूची से बाहर कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News