पुअर रिजल्ट देने का मामला: TGT के खिलाफ कार्रवाई न करने पर शिक्षा विभाग से होगा जवाब तलब

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 02:40 PM (IST)

शिमला (प्रीति): पुअर रिजल्ट देने वाले टी.जी.टी. पर अभी तक कार्रवाई न करने पर सरकार जल्द ही शिक्षा विभाग से जवाब तलब करेगी। 2 माह पहले सरकार ने 10वीं के बोर्ड परिणाम में पुअर परफॉर्मैंस देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस दौरान शिक्षा विभाग को 25 प्रतिशत से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों का ब्यौरा तलब कर, उसकी सूची विभाग की वैबसाइट पर डालने को कहा था। इसके साथ ही पुअर पॉलिसी के तहत इन शिक्षकों की इन्क्रीमैंट रोकने के निर्देश भी जारी किए थे लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग ने यह कार्रवाई नहीं की है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा में कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों की इन्क्रीमैंट पर रोक लगा दी है लेकिन 10वीं कक्षा में कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों का ब्यौरा अभी तक विभाग ने जिलों से नहीं मंगवाया है। ऐसे में मामले पर सरकार ने कड़ा संज्ञान लेते हुए विभाग को जल्द ही ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं।  

दोनों निदेशालयों में उलझा था मामला
यह मामला प्रारंभिक व उच्च शिक्षा विभाग में उलझा हुआ था। प्रारंभिक विभाग का कहना था कि 10वीं कक्षा उच्च शिक्षा के अधीन आती है। ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग ही इसमें कार्रवाई करेगा। दूसरी तरफ  उच्च शिक्षा विभाग के मुताबिक टी.जी.टी. प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्य करते हैं। ऐसे में प्रारंभिक विभाग इन पर कार्रवाई करेगा। इन नियमों में यह मामला उलझ कर रह गया था। गौर हो कि 12वीं के खराब परिणामों पर 38 पी.जी.टी. की इन्क्रीमैंट रोकी गई थी। 

विभाग को कार्रवाई के दिए जाएंगे निर्देश
शिक्षा सचिव डा. अरुण शर्मा का कहना है कि मामला ध्यान में आया है। विभाग को 10वीं के रिजल्ट में पुअर परफॉर्मैंस देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News