अमरीका के पैसे से बना है चीनः ट्रम्प

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 02:01 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि चीन सहित हर किसी ने अमरीका का फायदा उठाया है। उन्होंने कहा कि चीन ने अमरीका से काफी सारा धन ले जाकर अपना पुनर्निमाण किया है।ट्रम्प ने अमरीका की यात्रा पर आए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रजेज डुडा के साथ व्हाइट हाउस में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन हर वर्ष 500 अरब डॉलर अमरीका से ले जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमरीका दुनिया भर का गुल्लक बन गया है और सभी इसका फायदा उठा रहे हैं।

ट्रम्प ने कहा कि चीन ने अमरीका से लाए जा रहे धन से अपने देश को फिर से खड़ा किया है, लेकिन मैंने इसे बदल दिया है। हमारा बाजार रॉकेट की तरह ऊपर जा रहा है। मैं नहीं चाहता कि उनका बाजार गिरे, लेकिन 3 माह में ही उनका बाजार 32 प्रतिशत गिर गया है। ट्रम्प ने कहा कि गत  कई सालों से चीन हमारे यहां से हर साल 500 अरब डॉलर से अधिक धन लेकर जा रहा है। यह पोलैंड के लिए काफी अधिक होगा, है या नहीं? आप इससे अपने देश को नए सिरे से तैयार कर सकते हैं। चीन ने यही किया है। 

उन्होंने कहा कि वे व्यापार असंतुलन पर कड़ी नजर रख रहे हैं, क्योंकि यह बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब किसी देश के साथ व्यापारिक घाटा 375 अरब डॉलर का हो और उसके बाद अरबों डॉलर की विभिन्न जिम्मेदारियां हों, तो किसी को तो इस बारे में कुछ करना ही पड़ता है। उन्होंने कहा कि चीन ने हमारा फायदा उठाया। यूरोपीय संघ ने हमारा फायदा उठाया। हर किसी ने हमारा फायदा उठाया। मैं अमरीकी श्रमिकों, किसानों, पशुपालकों और कंपनियों को बचाना चाहता हूं। अब कोई भी हमारा रत्ती भर फायदा नहीं उठा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News