रेलवे ने चलाया सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर स्वच्छ स्टेशन अभियान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 12:46 PM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी रेलवे स्टेशन पर उतर -पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल द्वारा प्रधानमंत्री के स्वच्छ्ता अभियान के तहत स्वच्छ्ता पखवाड़े का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक संस्था जेसीआई, नेता जी सुभाषचंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति, दैनिक रेल यात्री संघ भिवानी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भिवानी सहित अनेक संगठनों ने भाग लिया और स्वच्छ्ता संदेश चेतना रैली निकालकर लोगों स्वच्छ रेल का संदेश दिया।  
PunjabKesari
चेतना रैली को बीकानेर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी सुनील जौशी, उत्तर -पश्चिम रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य प्रीतम अग्रवाल,दैनिक यात्री रेल संघ के अध्यक्ष महाबीर डालमिया ने हरी झंडी दिखाकर स्टेशन से शहर की तरफ सन्देश के लिए रवाना किया।इस अवसर पर जेसीआई संस्था के पदाधिकारियों ने स्वच्छ्ता के प्रतीक डस्टबिन विभाग को स्वच्छ्ता के लिए दिए। बीकानेर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी सुनील जौशी, उत्तर -पश्चिम रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य प्रीतम अग्रवाल,दैनिक यात्री रेल संघ के अध्यक्ष महाबीर डालमिया ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह स्वच्छ्ता पखवाड़ा केवल जागरूकता के लिए है। लेकिन हमें हमेशा स्वच्छ्ता का नियम बनाकर रखना चाहिए। स्वच्छता का वास्तविक अर्थ घरों, कार्यस्थलों या हमारे चारों के वातवरण से गंदगी, धूल, मलिनता और गंदी बदबू की पूरी तरह से अनुपस्थिति से है। 
PunjabKesari
स्वच्छता बनाये रखने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य, सुन्दरता, को बनाये रखना आपत्तिजनक गंध को दूर करने के साथ ही गंदगी और मलिनता के प्रसार से बचना है। हम ताजगी और स्वच्छता को प्राप्त करने के लिए अपने दातों, कपड़ों, शरीर, बालों को दैनिक आधार पर साफ करते हैं। इसलिए हमें सफर करते समय रेल को भी स्वच्छ रखना है। फिर भी, हमें अपने चारों के माहौल को भी साफ रखने की आवश्यकता है ताकि हम साफ और स्वस्थ्य वातावरण में रह सकें। यह महामारी वाले रोगों से दूर रखने और हमें सामाजिक हित की भावना प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर पखवाड़े का 15 दिन तक नेतृत्व राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक भारद्धाज करेंगे। जिनके प्रयास से पिछले वर्ष स्टेशन की स्वच्छ्ता अगर्णीम पंक्ति में रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static