फेसबुक पर आरोप, रोजगार संबंधित विज्ञापन में महिलाओं के साथ होता है भेदभाव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 12:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नौकरी पर रखते समय महिलाओं के साथ कई तरह के भेदभाव किए जाते हैं। यह भेदभाव नौकरियों के ऑनलाइन विज्ञापन में ही शुरु हो जाता है और कई बार महिलाओं को आवेदन का मौका ही नहीं मिलता। एेसा ही एक मामला अमेरीका में सामने आया है। अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) ने मंगलवार को फेसबुक पर लिंग के आधार पर नौकरी के विज्ञापनों को प्रकाशित करने का बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

PunjabKesari

महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत
ओहियो, पेंसिल्वेनिया और इलिनॉय राज्यों में तीन महिलाओं द्वारा यह शिकायत अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) को दर्ज कराई गई है, जिन्हें परंपरागत रूप से पुरुष प्रधान व्यवसायों के लिए विज्ञापन नहीं दिखाए गए। शिकायत में 10 अलग-अलग नौकरीदाताओं को हाइलाइट किया गया जिन्होंने फेसबुक पर नौकरी के विज्ञापन पोस्ट किए लेकिन विज्ञापन को नियंत्रित करने के लिए सोशल नेटवर्क की लक्ष्य प्रणाली का इस्तेमाल किया। जैसे एक नौकरी के लिए पुरुषों को बढ़ावा दिया गया था जिनकी आयु 25 से 35 वर्ष के बीच थी और जो फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया के पास रहते थे।

PunjabKesari

फेसबुक ने दिया यह जवाब
महिलाओं ने दावा किया है कि ये नौकरी विज्ञापन लिंग और आयु भेदभाव पर संघीय नागरिक अधिकार कानूनों का उल्लंघन करते हैं। लिंग, जाति और अन्य संरक्षित लक्षणों के आधार पर उम्मीदवारों के खिलाफ भेदभाव करना अवैध है। फेसबुक ने आरोपों का जवाब दिया और कहा कि फेसबुक में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News