रेवाड़ी गैंगरेप: मीडिया रिपोर्टिंग पर SC नाराज, कहा- नाम छोड़ सारी पहचान तो बता दी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 11:59 AM (IST)

रेवाड़ी (ब्यूरो): रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्म मामले में पीड़िता की पहचान उजागर करने पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नाराजगी जताई। कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि कानून का उल्लंघन करने के लिये मीडिया घरानों के खिलाफ क्यों कोई कार्रवाई नहीं की गई, जबकि 19 वर्षीय पीड़िता के बारे में 'सब कुछ' कह दिया गया है।
PunjabKesari
जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की बेंच ने मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम में 34 लड़कियाें के यौन शोषण केस की मीडिया कवरेज पर लगी रोक के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि किसी भी तरह से दुष्कर्म पीड़िता की पहचान उजागर नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल में रेवाड़ी में एक लड़की से बलात्कार का मामला सामने आया। उन्होंने (मीडिया) कहा कि वह सीबीएसई टॉपर थी। टॉपर का मतलब एक व्यक्ति, 20 लोग नहीं। इसलिए उसकी पहचान किए जाने में कोई समस्या नहीं है।
PunjabKesari
वहीं, इस मामले में एक टीवी चैनल ने लड़की की शैक्षणिक उपलब्धि बताई। जब पीड़िता के पिता का इंटरव्यू हो रहा था तो कैमरा उनके पीछे रखा गया था, लेकिन उनके अागे 50 लोग खड़े थे। उन्होंने इस मामले में अागे किसी से बातचीत की होगी, जिसके चलते गुप्त रखने योग्य पहचान सारा देश जान गया होगा। 
PunjabKesari
जब पीठ ने अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल से रेवाड़ी मामले में मीडिया रिपोर्टिंग के बारे में पूछा तो शीर्ष विधि अधिकारी ने कहा कि ऐसे चैनलों के खिलाफ राज्य को मुकदमा चलाना चाहिए। अटॉर्नी जनरल ने कहा, "कानून-व्यवस्था के लिए राज्य जिम्मेदार है। एक बार इसे आपके संज्ञान में लाए जाने के बाद अदालत नोटिस जारी कर सकती है और राज्य से पूछ सकती है कि उन्होंने इस संबंध में क्या कार्रवाई की है। टीवी चैनलों से यह भी कहा जा सकता है कि वे इसका जवाब दें। यह सुधार के लिए कदम होगा।" सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर अगली सुनवाई की तारीख 20 सितंबर को निर्धारित कर दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static