68500 शिक्षक भर्ती मामले में राज्य सरकार का फैसला, सभी कापियों की होगी स्क्रूटनी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 11:27 AM (IST)

इलाहाबादः 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने के बाद राज्य सरकार ने अब सभी कापियों की स्क्रूटनी कराने का फैसला लिया है। कुल 107873 कापियों की स्क्रूटनी एक सप्ताह में कर ली जाएगी। स्क्रूटनी का काम पूरा कराकर संशोधित परिणाम घोषित कर पात्र अभ्यर्थियों को सहायक शिक्षक के पद पर नियुक्ति देने का फैसला किया है।

शिक्षक भर्ती परीक्षा में अनियमितता की जांच के लिए गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय आर भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित समिति के समक्ष साक्ष्य उपलब्ध कराने का 19 सितंबर को अंतिम दिन है। सरकार बुधवार को पूरे मामले में अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट इलाहाबाद हाईकोर्ट में पेश करेगी। इसके बाद विभाग की सिफारिश के साथ यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भेजी जाएगी।

विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि स्क्रूटनी का काम करीब एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। जांच में अंक बढ़ने से जो अभ्यर्थी सहायक अध्यापक भर्ती के लिए निर्धारित कटऑफ के दायरे में आएंगे उन्हें नियुक्ति दी जाएगी। उत्तर पुस्तिकाएं बदलने के मामलों में कोड नंबर से उनका मिलान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जांच में दोषी पाए गए कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और विभागीय कार्रवाई भी होगी। विभाग कॉपियों की जांच करने वाली कंपनी के खिलाफ भी जांच होगी। आशंका है कि कंपनी के स्तर पर भी कॉपियों में गड़बड़ी हो सकती है। जांच में इसकी पुष्टि होने पर कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक की जांच में गड़बड़ियों के पीछे किसी गिरोह का हाथ होने की बात सामने नहीं आई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static