नीलामी में कारों की कीमत सुन हंसने लगे खरीददार, इमरान की उम्मीदों पर फिरा पानी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 01:40 PM (IST)

पेशावरः आर्थिक मंदी से बेहाल पाकिस्तान सरकार अब फंड जुटाने के लिए नित नए जुगाड़ कर रही है। एेसे ही एक जुगाड़ के तहत प्रधानमंत्री आवास की लग्ज़री कारें और हेलिकॉप्टर्स बेचे जा रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास के लॉन में लग्जरी कारों की बोली लगाई गई। कई खरीददार बुलेट प्रूफ जीप और बड़ी लग्जरी कारों की तरफ आकर्षित हुए, लेकिन सरकार को मन मुताबिक नतीजे नहीं मिले और इमरान खान की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आया।
PunjabKesari
नीलामीकर्ताओं ने बताया कि सरकार को इस नीलामी से एक करोड़ 60 लाख डॉलर आने की उम्मीद की थी, लेकिन सिर्फ 60 हजार डॉलर ही आ पाए। इसलिए अब कर्ज़ के संकट से निकलने के लिए सरकार आगे और भी कई चीज़ों की नीलामियां करेगी। इसके तहत मंत्रिमंडल के इस्तेमाल के लिए रखे गए चार हेलिकॉप्टर भी नीलाम होने वाले हैं। बोली लगाने वालों ने इनमें काफी दिलचस्पी दिखाई है। ये नीलामियां इस महीने के अंत में होंगी। चर्चा ये भी है कि सरकार प्रधानमंत्री आवास की आठ भैंसों को भी बेचेगी, लेकिन सरकार की तरफ से अभी इस पर कुछ नहीं कहा गया है। इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के सहयोगी नइमुल हक़ ने भैंसों की नीलामी को लेकर एक ट्वीट करके सबको चौंका दिया था।
PunjabKesari
उन्होंने लिखा था कि कारों की नीलामी के बाद 8 भैंसों की नीलामी भी की जाएगी, जो प्रधानमंत्री आवास पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की जरूरतों के लिए रखी गई थीं। सोमवार को 100 से ज़्यादा कारों की नीलामी के लिए रखा गया, जिनमें से आधी लग्जरी कारें थीं। हालांकि, इनमें सिर्फ 62 कारें ही बिक पाई थीं। नीलाम होने वाली कारों में दो सबसे मर्सडीज बेंज एस-600एस कारें थीं, जो साल 2016 में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ श़रीफ़ के समय खरीदी गई थी। जब इन कारों के लिए 13 लाख डॉलर (प्रत्येक) की शुरुआती बोली रखी गई तो वहां बोली लगाने के लिए पहुंचे क़रीब 500 लोग हंसने लगे।
PunjabKesari
इन दोनों कारों के लिए किसी ने बोली नहीं लगाई। इसके अलावा सात बीएमडब्ल्यू और 1993 की 14 मर्सडीज बेंज़ एस-300 भी नहीं बिकीं। नीलामी के लिए आई एक और महंगी कार थी टोयोटा 2015 बुलेट प्रूफ लैंड क्रूज़र जिसकी क़ीमत क़रीब 2.6 करोड़ पाकिस्तानी रुपए थी। कुछ कारें लग्ज़री कार नहीं, बल्कि सामान्य कारें थीं और 80 के दशक में ली गई थीं। रावलपिंडी के अफ़जल ने 2 कारें खरीदी, जिनमें में से एक सबसे कम दाम में ख़रीदी गई।  इनमें से एक सुज़ुकी मेहरान कहलानी वाली 2005 की एक हैचबैक मॉडल है जिसे उन्होंने 2.95 लाख रुपए में खरीदा।
PunjabKesari
अफ़जल ने बताया कि उन्होंने ये कार अपने बेटे के लिए ख़रीदी है। वो कहते हैं, "इसके लिए ज़्यादा पैसे देने से मुझे गुरेज नहीं। अंत में ये पैसा सरकारी खजाने में ही जाना है और यही हमारे प्रधानमंत्री चाहते हैं।" कराची से आए शख़्स ने चार 2005 आर्म्ड मर्सीडीज़ जीप में से एक ख़रीदी। उन्होंने बताया कि उनके बॉस फार्मास्यूटिकल कंपनी से हैं और वो किसी भी क़ीमत पर लग्जरी गाड़ी चाहते हैं। बोली लगाने के लिए आए लोगों में से कइयों को सरकार के चार हेलिकॉप्टर और आठ भैंसों में भी दिलचस्पी थी, जिनकी जल्द ही नीलामी की जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News