‘जेईई मेन और यूजीसी नेट परीक्षार्थी टीपीसी से करें तैयारी’

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली : जेईई मेन और यूजीसी नेट की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने देशभर के 622 जिलों में 34 सौ टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर (टीपीसी) खोले हैं। 

इन सेंटर में छात्र सुविधानुसार शनिवार को एक तथा रविवार को दो शिफ्ट में ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। छात्रों को मूक टेस्ट की सुविधा भी मिलेगी मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गूगल हैंगआउट के माध्यम से इन टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर का (टीपीसी) दो दिन पहले ही उद्घाटन किया है। जिसके बारे में उन्होंने बताया था कि छात्रों की सुविधा के लिए जेईई मेन और यूजीसी नेट की परीक्षा को कम्प्यूटर आधारित किया गया है। जेईई मेन और यूजीसी नेट परीक्षा का पैटर्न व मोड दोनों ही बदल रहे हैं। अब परीक्षा में पेपर लीक होने का खतरा खत्म होगा और वहीं इससे पारदर्शिता आएगी। 

सरकार ने जेईई (मुख्य) और यूजीसी-नेट की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए 2.72 लाख से अधिक कम्प्यूटर उपलब्ध कराए हैं। यह कदम उन छात्रों के लिए लिया गया है, जिनके पास कोई व्यक्तिगत कम्प्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है। ये प्रैक्टिस सेंटर उन स्कूलों में बनाए गए हैं, जहां 30 या 30 से अधिक कम्प्यूटर इंटरनेट के साथ उपलब्ध हैं। दिल्ली में शनिवार को 2.30 बजे से 5.30 बजे तक, जबकि रविवार को दो शिफ्ट में 11 से 2 और 2.30 बजे से 5.30 बजे तक अभ्यास किया जा सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News