ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को अब पंचायत से मिलेगा मानदेय

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 10:17 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा के गांवों में स्वच्छता अभियान को मजबूती से चलाने के लिए अनुबंध आधार पर नियुक्त सफाई कर्मचारियों को अब पंचायत के माध्यम से मानदेय मिलेगा। अब तक ट्रेजरी के माध्यम से मानदेय पा रहे 11 हजार सफाई कर्मचारियों के काम की निगरानी करते हुए पंचायत लापरवाही की सूरत में कदम भी उठा सकेंगी। वहीं, नाजायज तौर पर सफाई कर्मचारियों को परेशान करना पंचायतों के लिए संभव नहीं रहेगा। 

18 मई को मुख्यमंत्री के ए.डी.सी. टूर को ग्रामीण सफाई कर्मचारियों ने मांगपत्र सौंपते हुए मानदेय पूर्व की भांति ट्रेजरी से ही जारी रखने की मांग की थी। इस पर पंचायत एवं विकास विभाग से रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट में आला अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता में सुधार मुहिम के तहत ग्रामीण आंचल में भी सफाई कर्मचारियों को लगाया गया था। उनके मानदेय का भुगतान ट्रेजरी के माध्यम से किया जा रहा था जिसके संबंध में पंचायत एवं विकास विभाग ने जिम्मेदारी और दायित्व सीधे पंचायत से जुड़े होने के कारण मानदेय पंचायत के मार्फत दिए जाने का पत्र जारी कर दिया था। 

विभाग के अधिकारियों ने सुझाव दिया कि योजना के तहत सफाई कर्मचारी के काम की निगरानी, काम लेना तथा प्रतिदिन काम के स्थान का निर्धारण करना पंचायत के दायरे में हैं। ऐसे में सफाई कर्मचारियों को सीधे ट्रेजरी से मानदेय पर पंचायत का ऐतराज है कि ड्यूटी में लापरवाही बरतने की सूरत में स्थिति सुधारने का विकल्प नहीं है। ऐसे में पंचायत एवं विकास मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के मार्फत मुख्यमंत्री मनोहर लाल तक पहुंचे प्रस्ताव पर सहमति देते हुए सफाई कर्मचारियों को पंचायत के माध्यम से मानदेय और काम की निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यही नहीं सफाई कर्मचारी को मानदेय भुगतान रोकने के मामले में पंचायत को लिखित तौर पर ऐतराज देना होगा ताकि सफाई कर्मचारियों को बेवजह परेशान न किया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static