जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत के साजन को रजत और विजय को कांस्य पदक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 10:00 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत के साजन ने स्लोवाकिया में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में 77 किग्रा ग्रीको रोमन वर्ग में रजत पदक जीत लिया जबकि विजय को 55 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक मिला। भारत के पांच पहलवान पहले दिन ग्रीको रोमन वर्ग में उतरे थे जिनमें से तीन पदक राउंड में पहुंचे थे। साजन को स्वर्ण पदक मुकाबले में हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। 

साजन ने पिछले साल जूनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक और हाल में संपन्न जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। विजय ने 55 किग्रा वर्ग में जीत के साथ कांस्य पदक जीता जबकि सागर को 63 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारत के अन्य ग्रीको रोमन पहलवान विजय ने 60 किग्रा वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है और बुधवार को उनका मुकाबला तुर्की के पहलवान से होगा। 

ओवरआल जूनियर ग्रीको रोमन टीम ने प्रतियोगिता में इतिहास बना दिया है। साजन के रजत पर ठिठक जाने के बाद अब विजय से स्वर्ण पदक की उम्मीद बंध गयी है। भारत को इस प्रतियोगिता में पिछले 17 वर्षों में पहले स्वर्ण पदक का इन्तजार है। भारत ने इस चैंपियनशिप में आखिरी बार स्वर्ण पदक 2001 में बुल्गारिया के सोफिया में आयोजित टूर्नामेंट में जीता था। उस टूर्नामेंट में भारत ने दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। तब से भारत के हिस्से स्वर्ण नहीं आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News