बिना NEET के भी विदेश में कर सकते हैं पढ़ाई, ये हैं शर्त

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 09:35 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कःविदेश में मैडीकल पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद मैडीकल काऊंसिल ऑफ इंडिया ने उन सभी उम्मीदवारों को विदेश में पढ़ाई करने की अनुमति दे दी है, जिन्होंने मैडीकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आवश्यक नीट परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया है। काऊंसिल के इस फैसले के बाद इस साल वो उम्मीदवार विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं, जिन्होंने नीट में हिस्सा नहीं लिया हो।

PunjabKesari

हालांकि जिन उम्मीदवारों ने नीट में आवेदन किया हो और वो उसमें अच्छा प्रदर्शन ना कर पाए तो वो विदेश में पढ़ाई के लिए नहीं जा सकेंगे। इस साल उन लोगों को मौका मिलेगा, जिन्होंने उसके लिए अप्लाई ही ना किया हो।

PunjabKesari

हालांकि नीट नहीं करने पर उम्मीदवारों को फॉरेन मैडीकल इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए काऊंसिल से एक योग्यता का सर्टिफिकेट लेना आवश्यक होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन होगा। बता दें कि इससे पहले एमसीआई ने देश-विदेश में डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए नीट को अनिवार्य कर दिया था।

 

नीट परीक्षा में आवेदन वंचित रहे कई स्टूडेंट्स ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके बाद एमसीआई ने आदेश जारी किया कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने नीट की परीक्षा के लिए आवेदन ही नहीं किया, वहीं छात्र बिना नीट के विदेश से डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए छूट के लिए हकदार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News