नवरात्रों में श्रद्धालुओं को परोसी जाएगी कांगड़ी धाम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 09:13 AM (IST)

ज्वालामुखी: ज्वालामुखी मंदिर में 10 अक्तूबर से शुरू हो रहे अश्विन नवरात्रों के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर मंदिर न्यास की अहम बैठक मंगलवार को संपन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता मंदिर सह-आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश कुमार शर्मा ने की। बैठक के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी पुरषोतम शर्मा ने बताया कि बैठक में व्यवस्थाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई व कई अहम निर्णय लिए गए। उन्होंने बताया कि अश्विन नवरात्रों के दौरान मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर न्यास की ओर से प्रशाद के तौर कांगड़ी धाम परोसी जाएगी व स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी जिसके लिए आई.पी.एच. विभाग दिन में 3 बार पेयजल आपूर्ति करेगा। 

उन्होंने बताया कि स्थानीय निवासियों के लिए नवरात्रों के दौरान दर्शनों के लिए सुबह 6 बजे से 9 बजे तक व शाम को 5 बजे से 7 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है, ताकि उन्हें दर्शनों के लिए परेशानी न उठानी पड़े। नवरात्रों के दौरान मंदिर में सफाई व्यवस्था के लिए 50 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी जो अन्य कर्मचारियों से मिलकर मंदिर व शहर की सफाई का जिम्मा संभालेंगे। मंदिर व शहर की सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी व शहर को सेक्टर में बांट कर पुलिस व होमगार्ड कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी जो शहर व मंदिर के चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखेंगे। नवरात्रों के दौरान पहले की तरह मंदिर में नारियल ले जाने व ढोल-नगाड़ों पर प्रतिबंध रहेगा जबकि मंदिर प्रशासन की ओर से अश्विन नवरात्रों के दौरान मंदिर परिसर को भव्य फूलों से सजाया जाएगा। 

यातायात व्यवस्था को लेकर भी मंदिर न्यास बैठक के दौरान चर्चा हुई व निर्णय लिया गया कि भारी वाहनों के लिए शहर से बाहर ही पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, जिससे शहर में यातायात व्यवस्थित हो सकेगा। एस.डी.एम. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि नवरात्रों के दौरान ज्वालामुखी शहर में धारा 144 लागू रहेगी व इस दौरान शहर में किसी भी आग्नेय शस्त्र लाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बैठक में एस.डी.एम. राकेश कुमार शर्मा, डी.एस.पी. योगेश दत्त जोशी, तहसीलदार जगदीश शर्मा, मंदिर अधिकारी पुरषोतम शर्मा, नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी देस राज चौधरी, ए.टी.ओ.अमित गुलेरी व सभी मंदिर न्यास सदस्य शामिल हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News