मंत्री बोले-रोजगार आधारित स्किल डिवैल्पमैंट पर रहेगा सरकार का विशेष फोकस

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 10:28 PM (IST)

हमीरपुर: वर्तमान सरकार युवाओं को रोजगार आधारित स्किल डिवैल्पमैंट पर विशेष फोकस कर रही है ताकि युवाओं का करियर बेहतर हो सके। यह जानकारी उद्योग, श्रम एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने मंगलवार को हमीरपुर में तकनीकी विश्वविद्यालय के गौतम गल्र्स कालेज में आयोजित प्रथम शैक्षणिक सत्र के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य इसी वर्ष पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय को ग्लोबल यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित करने के लिए भी प्लान तैयार किया जाएगा ताकि राज्य के ही नहीं अपितु विश्व भर से छात्र इस वि.वि. के माध्यम से तकनीकी शिक्षा हासिल कर सकें।

औद्योगिक घराने तकनीकी कालेजों व आई.टी.आई. में जाकर करेंगे गाइड
मंत्री ने कहा कि प्रदेश की सभी औद्योगिक इकाइयां प्रदेश के सभी तकनीकी कालेजों और आई.टी.आई. में जाकर उनमें पढऩे वाले बच्चों को गाइड करें कि उनको किस दिशा में आगे बढऩा है। वर्तमान में देश को किस तरह से स्किल की जरूरत है ताकि डिग्री हासिल करने के उपरांत युवा रोजगार न ढूंढें बल्कि उन्हें पढ़ाई के दौरान ही रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार तकनीकी शिक्षा पर बेहद गंभीर है तथा तकनीकी शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार प्रदेश के सभी तकनीकी कालेजों व आई.टी.आई. का रिव्यू कर रही है ताकि जो भी कमियां उनमें हों, उन्हें दूर किया जाए तथा विद्याॢथयों को उस दिशा में आगे बढ़ाया जाए, जिस दिशा में रोजगार की अपार संभावनाएं हों।

वन विभाग के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें
उन्होंने कार्यक्रम में विभाग के अधिकारियों को गैरहाजिरी पर नाराजगी जताते हुए अपने भाषण में कहा कि वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी दफ्तरों में ही बैठे न रहें बल्कि फोरैस्ट क्लीयरैंस की फाइलों को जल्द निपटाएं। उन्होंने कहा कि तकनीकी वि.वि. हमीरपुर की भी फोरैस्ट क्लीयरैंस की एक समस्या है, जिसे प्रदेश के अधिकारी जल्द हल करें और अगर दिल्ली में कोई समस्या आती है तो उसे सांसद अनुराग ठाकुर के सहयोग से दूर किया जाएगा लेकिन अधिकारियों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।

ये रहे मौके पर मौजूद
इस दौरान सांसद अनुराग ठाकुर, विधायक नरेंद्र ठाकुर, कमलेश कुमारी, तकनीकी वि.वि. के कुलपति डा. एस.पी. बंसल, रजिस्ट्रार डा. विक्रम महाजन, सब्जी मंडी के अध्यक्ष अजय शर्मा, प्रदेश भाजपा के सचिव विजय पाल सोहारू, सह प्रवक्ता नरेंद्र अत्री, गौतम कालेज के प्रधानाचार्य डा. रजनीश गौतम, जगदीश गौतम, भाजपा नेता प्यारे लाल शर्मा व रसील सिंह मनकोटिया सहित अन्य मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News