18 सितंबर Sports Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 08:58 PM (IST)

स्पोट्र्स डैस्क : एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले बजरंग पुनिया ने खेल मंत्रालय से खेल रत्न को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है। उधर, एशिया कप के तहत भारत और हांगकांग के बीच चल रहे मैच में शिखर धवन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

खेल रत्न के लिए नजरअंदाज हुए बजरंग का फूटा गुस्सा, बोले- मेरी उपलब्धियां किसी खिलाड़ी से कम नहीं

PunjabKesari
राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पहलवान बजरंग पुनिया ने उन्हें देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नजरअंदाज किये जाने पर गहरी नाराजगी जताई है। बजरंग इस समय बेंगलुरु में ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्हें जैसे ही यह खबर मिली कि क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश की गई है, उनका गुस्सा फूट पड़ा।  

धवन ने बराबर किया युवराज के 14 शतकों का रिकॉर्ड
Goodbye 2017

इंगलैंड दौरे पर लगभग फेल चल रहे शिखर धवन का बल्ला आखिरकार एशियाई धरती पर चल ही पड़ा। एशिया कप के दौरान भारत जब हांगकांग के खिलाफ अपना पहला मैच खेल रहा था तब सलामी बल्लेबाज ने शतक ठोककर अपनी दमदार वापसी की हुंकार भरी। धवन का यह वनडे क्रिकेट में 14वां शतक था। ऐसा कर उन्होंने भारतीय ऑलराऊंडर युवराज सिंह की बराबरी की। युवराज के नाम पर भी 304 मैचों में 14 शतक और 52 फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड है। धवन की खास बात यह है कि उन्होंने केवल 106 वनडे में ही अपने 14 शतक पूरे कर लिए।

जानें एशिया कप का वो किस्सा जब भारत ने 'सरदार' के दम पर पाकिस्तान को चटाई थी धूल
 एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने जा रही है। दोनों के बीच 19 सितंबर यानी कल एशिया कप टूर्नामेंट का 5वां मुकाबला होगा। भारत के पास माैका है कि वह पिछले साल चैम्पियंस ट्राॅफी के फाइनल में मिली हार का हिसाब जीत के साथ चुकता करे। एशिया कप में कई बार भारत ने पाकिस्तान को मात दी है। इनमें से एक मुकाबला ऐसा भी रहा था, जब टीम में शामिल एक सरदार की बदाैलत भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

कल होगा भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला, जानें किसका पलड़ा है भारी

Top News
एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मैच कल यानी बुधवार को शाम 5 बजे दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पूरी दुनिया की निगाहें इस मैच पर बनी रहेंगी। वो इसलिए, क्योंकि अब देखना यह बाकी है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम पिछले साल हुई चैम्पियंस ट्राॅफी के फाइनल में मिली हार का बदला पाकिस्तान से ले पाएगी या नहीं। अाइए, जानें इस मैच से पहले कि आखिर किस टीम का पलड़ा है भारी। दोनों देशों के बीच संयुक्त अरब अमीरात में 2006 के बाद पहली बार मुकाबला हो रहा है।  

अब म्यूजिक वीडियो में कई मशहूर अभिनेत्रियों के साथ दिखेंगे साैरव गांगुली
दुर्गा पूजा पर बने एक म्यूजिक वीडियो में पूर्व क्रिकेटर सौरभ गांगुली कई लोकप्रिय अभिनेत्रियों के साथ नजर आएंगे। ‘‘जय जय दुर्गा मां’’ शीर्षक वाले इस म्यूजिक वीडियो में दादा सुभोश्री गांगुली और मीमी चक्रवर्ती के साथ नजर आएंगे। सोमवार को इस संबंध में मीडिया से बातचीत के दौरान गांगुली ने कहा, ‘‘पहली बार कोई भी चीज अच्छी होती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि म्यूजिक वीडियो के निदेशक राज चक्रवर्ती ने मुझे मुश्किल डांस स्टेप नहीं दिये। सभी मुश्किल डांस स्टेप सुभोश्री और मीमी ने किये।’’ वीडियो की शूटिंग के बारे में पूछने पर गांगुली ने कहा, हर शूट के बाद मैं मॉनिटर देखा करता था, क्योंकि मैं बेवकूफ जैसा नहीं दिखना चाहता था। 

Asia Cup: बाबर आजम पड़े कोहली पर भारी, इस मामले में निकल गए आगे

Cricket
'रन मशीन' से मशहूर भारत के विराट कोहली पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज बाबर आजम भारी पड़ गए हैं। बाबर ने एशिया कप के दूसरे मुकाबले में हांगकांग के खिलाफ 36 गेंदों में 33 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के अपने 2000 रन कोहली से जल्दी पूरे कर लिए। बाबर को मैच शुरू होने से पहले 2 हजारी बनने बनने के लिए 27 रनों की जरूरत थी। उन्होंने जैसे ही 27वां रन पूरा किया तो वह सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

फुटबॉलर डगल्स कोस्टा ने झगड़े के बाद विरोधी खिलाड़ी के चेहरे पर थूंका
क्रिस्टयानो रोनाल्डो के ज्वाइंन करने के बाद मशहूर हुए इटली का जुवैंट्स क्लब एक बार अपने खिलाड़ी डगल्स कोस्टा की शर्मनाक हरकत की वजह से चर्चा में आ गया है। सासउलो के खिलाफ मैच के दौरान ब्राजील के स्टार ने न सिर्फ फैडरिको डी फ्रांसेस्को पर थूंका बल्कि अपना सिर भी उनके सिर दे मारा। घटना से सकते में आए जुवैंट्स क्लब के मालिक मैक्स एलेग्रीरी ने फौरन घोषणा कर दी कि डगल्स को अपने किए के लिए लंबी सजा भुगतनी पड़ेगी। अभी हाल में कोस्टा पर 3 मैचों का प्रतिबंध लगना संभव है।

इस साल अर्जुन पुरस्कार मिलेगा, इसकी उम्मीद नहीं थी : हिमा दास

Other Games
भारत की युवा धाविका हिमा दास को अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स के मौजूदा सत्र में शानदार प्रदर्शन के बावजूद इस साल उन्हें अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किए जाने की उम्मीद नहीं थी। असम की 18 साल की हिमा उन 20 खिलाडि़य़ों में शामिल हैं जिनके नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई थी। इस सूची को खेल मंत्रालय की स्वीकृति का इंतजार है। फिनलैंड में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा ने एक प्रचार कार्यक्रम के इतर यहां कहा- मुझे इस साल अर्जुन पुरस्कार मिलने की उम्मीद नहीं थी। मैं सोच रही थी कि शायद अगले साल मेरे नाम पर विचार हो। हिमा को आज एडिडास का ब्रांड दूत बनाया गया।

विश्व चैम्पियनशिप : मीराबाई, शिवलिंगम और रेगाला में नहीं लेंगे भाग
गत चैम्पियन मीराबाई चानू के अलावा सतीश शिवलिंगम और वेंकट राहुल रेगाला जैसे सीनियर भारोत्तोलक विश्व चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेंगे और उन्होंने अपने रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम को जारी रखने का फैसला किया है। विश्व चैम्पियनशिप उन 10 क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में से एक है जिसमें से 2020 में जापान में होने वाले ओलंपिक का टिकट हासिल किया जा सकता है। राष्ट्रीय कोच विजय शर्मा ने कहा- सीनियर खिलाडिय़ों को अप्रैल में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के बाद विश्राम करने का समय नहीं मिला था। इन खेलों के बाद उन्हें रिहैबिलिटेशन शिविर में शामिल होना था लेकिन चीजें योजना के मुताबिक नहीं हुई।

बेरोजगारी का कलंक झेल रही सविता को 'अर्जुन पुरस्कार' की सिफारिश ने दी नई जिंदगी

Hockey
पिछले नौ साल से नौकरी मिलने का इंतजार कर रही भारतीय महिला हाॅकी टीम की गोलकीपर सविता पूनिया को उम्मीद है कि खेल मंत्री से मिले नौकरी के आश्वासन और अर्जुन पुरस्कार के लिये उनके नाम की सिफारिश से अब उनके कैरियर को नयी संजीवनी मिल जाएगी । अठाइस बरस की हरियाणा की इस स्टार गोलकीपर के परिवार ने कैरियर में हमेशा साथ दिया है लेकिन नौकरी नहीं होने और बढती उम्र के साथ रिश्तेदारों में शादी को लेकर कानाफूसी शुरू हो गई थी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News