फोन पर बिजी रहने वाले पेरेंट्स के खिलाफ बच्चों ने किया ये काम, खींचा दुनिया का ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 07:57 PM (IST)

बर्लिनः एक समय था जब परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर बातें किया करते थे। वहीं, अब लोग साथ बैठकर भी एक-दूसरे से बातें करने के बजाय फोन में बिजी रहते हैं। फोन इस्तेमाल करने से कहीं माता-पिता बच्चों से परेशान हैं तो कहीं बच्चे माता-पिता से परेशान हैं। फोन की इस लत का विरोध हुआ जर्मनी में। जर्मनी के हैमबर्ग में बच्चे इसके चलते सड़कों पर उतर आए। यहां बच्चों ने माता-पिता के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की आदत से परेशान होकर विरोध प्रदर्शन किया।
PunjabKesari
हैरानी की बात तो ये है कि इस विरोध प्रदर्शन में सात साल तक के बच्चे भी शामिल थे। उन्होंने अपने हाथों में स्लोगन लिए हुए थे जिन पर लिखा था - 'हम यहां हैं और नारे लगा रहे हैं क्योंकि आप लोग अपने स्मार्टफोन में बिजी हैं।'  इस  विरोध प्रदर्शन ने दुनियाभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, बच्चों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके विरोध प्रदर्शन के बाद उनके माता-पिता फोन पर कम समय बर्बाद करेंगे।PunjabKesari
बच्चों ने कहा, "हमें उम्मीद है कि अब वे अपने फोन के साथ खेलने के बजाय हमारे साथ खेलेंगे। यही हमारा सभी माता-पिताओं को संदेश है।"  विशेषज्ञों का कहना है कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल से लोगों के व्यवहार में परिवर्तन होता है। इससे वह बच्चों पर भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते हैं, जिसका उन पर गलत प्रभाव पड़ता है। बच्चों द्वारा दी गई इस सीख पर एक बच्चे के पिता ने कहा कि अब माता-पिता को भी बदलने की जरूरत है। उन्हें अपने फोन को छोड़ बच्चों पर भी ध्यान देना चाहिए। यह सच में एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। बच्चे चाहते हैं कि उनके माता-पिता उनकी तरफ ध्यान दें, लेकिन उनका ध्यान तो हमेशा स्मार्टफोन पर रहता है। इस कारण वह बच्चों को डांटते हैं और कई बार तो पीटते भी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News