CV में रखें इन बातों का ध्यान,जरूर मिलेगी नौकरी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 06:22 PM (IST)

नई दिल्ली : किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए अापका सीवी ही आपकी पहचान होता है, क्योंकि आपके इंटरव्यू से पहले रिक्रूटर आपका सीवी पढ़ ही आपके बारे में बहुत सारी बातें जान लेता है। किसी भी पद पर जॉब के लिए रिक्रूटर के पास  सैकड़ों लोगों की सीवी आता है। एेसे में अगर आप चाहते है कि आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए तो आपका सीवी दूसरों से अलग होना बेहद जरुरी है। अगर आप भी किसी जगह नौकरी के लिए सीवी भेज रहे है तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

आसान भाषा का करें प्रयोग 
ध्यान रखें कि आपकी सीवी का ले-आउट साफ-सुथरा हो. सीवी के शब्द एक ही फॉन्ट में हों। हालांकि कुछ चीजों का हाइलाइट करने के लिए आप उसे बोल्ड कर सकते हैं। अपने स्किल्स, अचीवमेंट, रिस्पॉन्सिबिलटी को बुलेट पॉइंट के माध्यम से दिखाएं, न कि लंबे चौड़े वाक्य लिखें। स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियां करने से बचें।

ठीक तरह दें स्‍किल, योग्‍यता की जानकारी 
सीवी में स्‍किल और योग्‍यता ठीक से बताएं। डिग्री वही दिखाएं जो हैं, फर्जी डिग्री ना शो करें। वही दावा करें जो आता हो। उन चीजों को शामिल करना जो नहीं आता हो अच्‍छा नहीं है। कई बार बड़ी कंपनियों में इंटरव्‍यू में उस स्‍किल या योग्‍यता के बारे में पूछने पर जानकारी का अभाव आपकी जॉब लगने की संभावनाओं को कम कर देता है।  

ज्यादा स्पेस देने से बचें
अगर आपको लगता है आप अपनी सीवी में ज्यादा स्पेस देंगे तो वह साफ और स्पष्ट लगेगा तो आप गलत हैं। काफी स्पेस से आपके सीवी का लुक खराब लगता है। जहां जरूरत हो वहीं स्पेस का इस्तेमाल करें।  
PunjabKesari
छोटी और इंप्रेसिव हो सीवी 
सीवी को छोटी रखें और इंप्रेसिव बनाएं। याद रखें लंबी, गैर जरूरी बातों को मेंशन करना आपके रिज्‍यूमे को हल्‍का बनाता है। इससे रिक्रूटर न तो इंप्रेस होता है और न ही उसमें इंट्रेस्‍ट लेता है। हालांकि उन बातों को शामिल करना ना भूलें जिसमें आपकी स्किल अच्छी है। अपनी सीवी के साइज को स्मार्टली मेंटेन करें।

पासपोर्ट साइज फोटो का करें इस्तेमाल
बिना फोटो के सीवी अधूरी होती है इसलिए सीवी में फोटो को जरूर जगह दें। कई सीवी में फोटो गायब होती है, लेकिन आईडियल सीवी वही है जिसमें तस्वीर हो

सीवी में ज्यादा पर्सनल न हो
सीवी में पर्सनल चीजें ज्‍यादा शेयर ना करें। अपनी धार्मिक, नैतिक और वैचारिक चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर बताने से सीवी पूरी तरह से अपना प्रभाव खो देता है।याद रखें हॉबी को उतना ही बताएं, जितना जरूरी हो।

अनुभव और उपलब्धियां
अपने सीवी में उन्हीं उपलब्धियों और अनुभवों के बारे में बताएं जिनका आपकी नौकरी से लेना-देना हो। इससे रिक्रूटर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है बिना मतलब सीवी को लंबा खींचना ठीक नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News