UPTET 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू , इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्ली : यूपीटीईटी यानि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अॉनलाइन आनेदन की प्रकिया आज से शुरु हो गई है।उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते है। लेकिन अभी तक  टीईटी के लिए आवेदन का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है। निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क 18 सितंबर से पांच अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन अक्टूबर के आखिरी और नवंबर की शुरुआत में हो सकती है

गौरतलब है  कि इस बार टीईटी परीक्षा में कई बदलाव किए गए है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की अधिसूचना के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अवसर दिया गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है। 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा इसलिए सावधानीपूर्वक फार्म भरें।साथ ही प्रश्नों को लेकर होने वाले विवादों से बचने के लिए कक्षा एक से आठ तक की परिषदीय पुस्तकों की विषयवस्तु पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। हालांकि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर कक्षा 12 तक का होगा।

एनसीटीई के जवाब से खतरे में 50 हजार शिक्षकों की नौकरी
शिक्षामित्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन में इस बार अलग से कॉलम है। एनसीटीई से मान्यता प्राप्त दूसरे राज्यों के संस्थानों से डीएलएड या अन्य कोर्स के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। ऑनलाइन फीस एसबीआई की जगह एचडीएफसी बैंक की मदद से जमा कराई जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News