जिले में बढ़ रहा साइबर क्राइम, बदमाश इस तरह देते हैं वारदात को अंजाम

9/18/2018 11:30:10 AM

रीवा : जिले में साइबर क्राइम की वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाश पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं। बदमाश आये दिन लोगों को शिकार बनाते हैं,लेकिन पुलिस सिर्फ मामला दर्जकरने के अलावा कुछ नहीं कर पा रही है। इन वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाश विरले ही पुलिस के हाथ में लगते हैं। जानकारी के अनुसार जिले में साइबर क्राइम की घटनाओं में खासा इजाफा हुआ है। इन घटनाओं को अंजाम देने वाले बदमाश बड़े आराम से लोगों की कमाई लूट लेते हैं। समय के साथ बदमाशों ने घटनाओं को अंजाम देने का तरीका भी बदल दिया है।
PunjabKesariकभी बैंक का मैनेजर बनकर एटीएम ब्लाक की जानकारी देते हैं तो कभी बदमाश एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के खाते से रुपए निकालते हैं। इन घटनाओं की आये दिन शिकायतें थाने में दर्ज होती है। लोग जीवन भर की कमाई बैंक खातों में रखते है और बदमाश पलक झपकते उसे पार कर देते हैं। सप्ताह भर पूर्व ही नईगढ़ी थाने में रिटायर्ड एनसीएसल कर्मचारी के खाते से पांच लाख रुपये निकलने का मामला दर्ज हुआ था। बैकुंठपुर में एक युवक का कार्ड बदलकर उसके खाते से 88 हजार रुपए निकल गये थे। ऐसे एक दो नहीं बल्कि दर्जन भर से अधिक मामले हर माह सामने आते हैं जिसमें लोग आनलाइन ठगी का शिकार होते हैं। 
PunjabKesari
ऐसे देते हैं वारदात को अंजाम
बदमाश खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए लोगों को फोन कर एटीएम ब्लाक होने की जानकारी देते हैं और उसे नवीनीकरण करने के लिए एटीएम का नंबर व पिन कोड पूंछकर रुपए निकाल लेते है। एटीएम में मदद करने के बहाने कार्ड बदलकर कोड नंबर देख लेते हैं और खाते से रुपए निकाल लेते हैं। एटीएम में बदमाश कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते हैं और नम्बर में एक पतली पालीथिन चिपकाकर उसका नम्बर नोट कर लेते है। इसके बाद वे खाते से रुपए निकाल लेते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News