पंजाब में डेंगू पीड़ितों की गिनती में हुई बढ़ौतरी : लूंबा

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 02:25 PM (IST)

मोगा (संदीप): बारिश के बाद पंजाब में डेंगू पीड़ितों की गिनती में एकदम बढ़ौतरी होनी शुरू हो गई है तथा अब तक पंजाब में 647 मरीज रजिस्टर हो चुके हैं, जबकि मोगा शहर में 1 तथा गांवों में 3 मरीजों की अब तक पुष्टि हो चुकी है। मोगा शहर के निवासियों ने इस बार अपनी समझदारी से अब तक डेंगू पर काबू पाया है तथा उम्मीद है कि नवम्बर के अंत तक लोग इसी तरह जागरूकता का सबूत देकर स्वास्थ्य विभाग मोगा की सहायता करते रहेंगे। यह बात सिविल सर्जन मोगा दफ्तर के हैल्थ सुपरवाइजर महेन्द्रपाल लूंबा ने आज स्प्रिंग डेल पब्लिक स्कूल मोगा में जागरूकता सैमीनार दौरान कही। लूंबा ने कहा कि आम तौर पर डेंगू के लारवे को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा घरों में कूलरों, फ्रिजों की ट्रे, पानी वाले ड्रम, टैंकियों, छतों पर पड़े कबाड़ आदि व घरों से बाहर पानी वाले गड्ढों, वृक्षों की छाया में खड़े साफ पानी आदि की जांच की जाती है। उन्होंने विद्याॢथयों को दिन के समय शरीर को ढककर रखने, रात्रि को मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीम, तेल आदि का प्रयोग करने की सलाह भी दी। बच्चों को डेंगू की जानकारी संबंधी पम्फ्लेट वितरित किए गए।

PunjabKesari

प्रीत नगर में मिला डेंगू का लारवा
इस अवसर पर प्रिं मैडम कोमल कुमारी विनायक ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए सैमीनार की प्रशंसा की। इस दौरान हैल्थ सुपरवाइजर बलविंद्र शर्मा के नेतृत्व में प्रीत नगर में घरों की जांच की गई, जहां भारी मात्रा में डेंगू का लारवा मिला जिसको  मौके पर नष्ट करवाकर खड़े पानी पर लारवासाइड का छिड़काव करवाया गया। वहीं लोगों को पम्फ्लेट वितरित कर डेंगू संबंधी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर प्रिं मैडम कोमल कुमारी विनायक ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए सैमीनार की प्रशंसा की। इस दौरान हैल्थ सुपरवाइजर बलविंद्र शर्मा के नेतृत्व में प्रीत नगर में घरों की जांच की गई, जहां भारी मात्रा में डेंगू का लारवा मिला जिसको मौके पर नष्ट करवाकर खड़े पानी पर लारवासाइड का छिड़काव करवाया गया। वहीं लोगों को पम्फ्लेट वितरित कर डेंगू संबंधी जानकारी दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News