पत्ती खलील व शेरपुर को रोशन करती सोलर लाइटें स्वयं अंधेरे में

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 02:03 PM (IST)

शेरपुर, (सिंगला): सरकार द्वारा गांवों, शहरों व कस्बों को लाखों रुपए खर्च कर  सुविधाएं देने के प्रशंसनीय यत्न किए पर विभाग के अधिकारियों की कथित तौर पर की जाती लापरवाहियां सरकार के इन लाखों रुपयों को मिट्टी बना देती हैं। कुछ समय पहले पत्ती खलील और शेरपुर में गलियों को रोशन करने के लिए लाखों रुपए की लागत के साथ हर गली मोड़ पर सोलर लाइटें लगाई गई थी पर अब ये लाइटें ज्यादातर खराब हो चुकी हैं।  उनको ठीक करने के लिए किसी भी जिम्मेदार अधिकारी या शेरपुर के नेता ने ध्यान नही दिया।प्राप्त जानकारी अनुसार पत्ती खलील में कुल 25 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगी हुई हैं जिनमें से 4 वर्ष पहले पूर्व मैंबर पार्लियमैंट  विजयइन्द्र सिंगला द्वारा 13 लाइटें भेजी गई थी और उसके बाद 12 लाइटें पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपने संगत दर्शन प्रोग्राम में पत्ती खलील के लिए दी थीं। इन लाइटों के लगने से एक बार पत्ती खलील रोशन हो गया था पर कुछ समय पश्चात और ध्यान न देने की वजह के कारण ये लाइटें खराब होनी शुरू हो गई इनको ठीक करवाने के लिए किसी ने जरूरत नही समझी। जिस कारण अब कई स्थानों व गली-मोहल्लों में अंधेरा छा गया है और चोरों के हौसले बुलंद होने शुरू हो गए हैं। इसी तरह कस्बा शेरपुर में मेन बाजार सहित गली मोहल्लों को रोशन करने के उद्देश्य से 100 सोलर लाइटें लगी हुई हैं। 

तीसरी आंख का पहरा भी हुआ बंद 
 ये लाइटें पेडा की तरफ से लगाई गई थी। इन लाइटों में से काफी लाइटों की अपनी रोशनी ही गुम हो गई है मतलब यह काफी समय से खराब हो चुकी हैं पर किसी अधिकारी ने इनको ठीक करवाने के लिए समय पर कोई यत्न नही किया जिस कारण इनकी संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसके अलावा कस्बा शेरपुर में काफी समय पहले आए थाना मुखी ने शेरपुर में लोगों के सहयोग से कैमरों का प्रबंध कर शेरपुर को तीसरी आंख नीचे कर दिया था।  इन कैमरों के लगने से लोगों ने सुख की सांस भी ली और कई केसों में इन कैमरों ने पुलिस प्रशासन की मदद भी की। कई घटनाएं इनके द्वारा हल भी हुई परंतु अब काफी समय व्यतीत होने उपरांत ये कैमरे एक-एक कर खराब होने शुरू हुए व कई जगह से यह कैमरे आजकल गायब हो गए हैं। अब जरूरत है कि इन कैमरों को फिर से चालू करवाने के लिए कोई यत्न किया जाए ताकि शेरपुर के लोगों के लिए ये कैमरे पहले की तरह वरदान साबित हो सकें। लोगों का कहना है कि सरकार अन्य कार्यों व लाखों की लागत खर्च कर सकती है तो फिर ऐसे हितों के लिए सरकार को तुरंत फंड मुहैया करवाना चाहिए। 

क्या कहना हैं पूर्व सरपंच का 
पत्ती खलील के पूर्व सरपंच ने बातचीत करने पर कहा कि वह अपने तौर पर इनको ठीक करवाने के लिए यत्न करेंगे व जल्दी ही इनको चालू करवा दिया जाएगा।

बंद पड़ी लाइटें जल्द करवा दी जाएंगी चालू
पेडा के मैनेजर दलजीत सिंह ने बात करने पर कहा कि हम समय-समय पर इनका निरीक्षण करते हैं पंरतु अब फिर से मुलाजिम भेजकर इन बंद पड़ी सोलर लाइटों को चालू करवा दिया जाएगा।    

क्या कहते हैं डी.डी.पी.ओ.
 जब डी.डी.पी.ओ. संगरूर निरपिंद्र सिंह से मीडिया कर्मियों ने बातचीत की तो उन्होंने कहा कि जो बैटरियां चोरी हुई हैं उनके संबंध में थाना शेरपुर में मामला दर्ज करवाया जाएगा व बंद पड़ी सोलर लाइटें जल्दी ही ठीक करवाकर चालू करवा दी जाएंगी। 

प्रशासन इस मामले को ले गंभीरता से
लोक मंच पंजाब के उपाध्यक्ष गुरनाम सिंह,एडवोकेट हरप्रीत सिंह खीपल,कुलविंद्र कुमार काला,हरविंद्र सिंह सरां,नरेश कुमार रिशी,हरप्रीत शर्मा आदि ने कहा कि उक्त दोनों मांगों पर संबंधित विभागों को पहल के आधार पर कार्रवाई करते हुए मसलों का हल करना चाहिए। यह मसला किसी एक व्यक्ति का नहीं बल्कि पूरे कस्बा शेरपुर व पत्ती खलील के लोगों से जुड़ा हुआ है, इसीलिए प्रशासन को चाहिए कि इस मामले को गंभीरता से समझते हुए संबंधित विभाग को हिदायत करे कि बिना देर किए इसका हल किया जाए।  

क्या कहते हैं शेरपुर के पूर्व सरपंच
 शेरपुर कस्बा के पूर्व सरपंच ने बताया कि इन लाइटों की समय-समय पर मुरम्मत का काम होता रहा है परंतु ये लाइटें अधिकतर खराब ही रहती हैं अधिकारियों से बातचीत करके इनको जल्दी ठीक करवाने के लिए यत्न किया जाएगा।

कुछ की हुईं बैटरियां चोरी
प्राप्त जानकारी अनुसार अलाल रोड पर लगी कुछ सोलर लाइटों की तो बैटरियां चोरी भी हो चुकी हैं चाहे कुछ बैटरी के बक्सों को ताले वगैरह लगा दिए हैं परंतु चोरी हो चुकी बैटरियों को फिर से रखने की जरूरत है जिनकी हालत खस्ता है उनको मुरम्मत करना चाहिए। यह पता लगा है कि चोरी संबंधी थाना शेरपुर में जानकारी दी थी परंतु आज तक कोई बैटरी चोर हाथ नहीं लगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News