भारत-पाक के कारण चीनी कारोबार धड़ाम, टैंशन में ऑस्ट्रेलिया-ब्राजील

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 12:50 PM (IST)

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील ने भारत और पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन का दरवाजा खटखटाने का फैसला लिया। इन दोनों देशों का दावा है कि भारत और पाकिस्तान ने मिलकर दुनियाभर में चीनी का उत्पादन इतना बढ़ा दिया है कि वैश्विक स्तर पर चीनी की कीमत फर्श पर आने से इस कारोबार का बेड़गर्क हो गया है। 
PunjabKesari
ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया ने आरोप लगाया है कि भारत औऱ पाकिस्तान अपने यहां किसानों को गन्ना बुआई के लिए सब्सिडी देते हैं और इसके चलते चीनी का कारोबार मंदी के दौर में चला गया है। वहीं, भारत और पाकिस्तान वैश्विक स्तर पर गन्ना किसानों की लड़ाई लड़ रहे हैं और उनकी कोशिश गन्ना किसानों को उनकी पैदावार के लिए उचित मूल्य दिलाने की है। 
PunjabKesari
मौजूदा समय में ब्राजील दुनिया का सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक और चीनी निर्यातक देश है, लेकिन ब्राजील को डर है कि यदि भारत और पाकिस्तान ने मिलकर चीनी निर्यात को बढ़ावा देने का काम किया, तो इसी साल भारत दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक बन जाएगा और ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया समेत थाइलैंड जैसे देशों को चीन के कारोबार में मुंह की खानी पड़ेगी।
PunjabKesari
ब्राजील के ट्रेड मंत्री साइमन बर्मिंघम ने राइटर के हवाले से कहा कि भारत और पाकिस्तान की सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के चलते ग्लोबल मार्केट में चीनी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। वैश्विक बाजार चीनी की अत्यधिक सप्लाई से भरा है, जिसके चलते जहां भारत और पाकिस्तान से निर्यात हो रही सस्ती दर पर चीनी की मांग है और ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों को नुकसान उठाना पड़ा रहा है।  यॉर्क में रॉ शूगर का फ्यूचर ट्रेड 10 साल के निचले स्तर पर 9.91 सेंट पर है और इसकी वजह भारत और पाकिस्तान में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए लगातार दी जा रही सब्सिडी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News