जोहड़ पर बने मकान गिराए जाएंगे

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली से गायब हो चुके लगभग 300 जोहड़ फिर से अपने पुराने रूप में दिखाई देंगे। अतिक्रमण का निवाला बन चुके जोहड़ कब्जा मुक्त कराकर उस पर हुए निर्माण को गिराकर फिर से खोदकर पुराने रूप में स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है और जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी। 

मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों का कहना है कि आज राजधानी में एक भी जोहड़ नहीं है, जिसकी वजह से लगातार पानी का जलस्तर नीचे गिरता जा रहा है। यदि हालात ऐसे ही रहे तो वो दिन दूर नहीं, जब दिल्लीवासी पानी के लिए तरसेंगे।

गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी की निगरानी में नव बर माह से राजधानी दिल्ली में सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है। पहले तो मॉनिटरिंग कमेटी कन्वर्जन चार्ज न जमा करने वाले कारोबारियों की दुकानों पर सीलिंग कर रही थी, लेकिन इसके बाद कमेटी स्टिल्ट पार्किंग में बने दुकान और गोदाम को भी सील करने लगी। अभी तक मॉनिटरिंग कमेटी के निर्देश पर करीब 6500 संपत्ति दुरुपयोग के आरोप में सील की जा चुकी है। लेकिन अब मामला सीलिंग तक ही सीमित नहीं रहा। कमेटी अब जोहड़ पर बने मकानों को भी तोडऩे के मूड़ में आ गई है। टीम ने करीब 200 से 250 जोहड़ की जगह को चिह्नित भी कर लिया है। इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में भी जमा कर दी गई है। वहीं इस कार्रवाई को लेकर मॉनिटरिंग कमेटी ने जलबोर्ड और दिल्ली सरकार को पत्र भेजकर जोहड़ के खसरा न बर और पूरी जानकारी मांगी है। दिल्ली सरकार और जलबोर्ड से जवाब मिलने के बाद ही मॉनिटरिंग कमेटी अगले दिन से कार्रवाई करना शुरू कर देगी।

बिल्डिंग तोड़ फिर से देंगे जोहड़ का रूप
मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों का कहना है कि कार्रवाई करने से पहले उस पूरे एरिए को खाली करवाया जाएगा। साथ ही लोगों को नोटिस भी भेजा जाएगा। समय उपरान्त तुरंत ही वहां पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले तो पूरे मकान को तोड़ा जाएगा। इसके बाद वहां पूरी खुदाई कराई जाएगी। इसके बाद एक बार फिर से इन जगहों पर जोहड़ बनाया जाएगा जिससे लगातार गिरते जलस्तर को रोका जा सके। 

बुराड़ी में कई बार टीम ने किया दौरा
जानकारी के मुताबिक, इस कार्रवाई को लेकर मॉनिटरिंग कमेटी की टीम कई बार बुराड़ी में दौरा भी कर चुकी है। कमेटी के सदस्यों का कहना है कि बुराड़ी में पहले काफी बड़ा जोहड़ था, जिसे आज की तारीख में पहले भु-माफियाओं ने कब्जा किया। फिर उस पर कॉलोनी काट दी। इन सारी जगहों को चिह्नित कर लिया गया है, जल्द ही इन पर कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News