ट्रेड वारः 14.42 लाख करोड़ के चीनी सामान पर शुल्क लगाने की तैयारी में ट्रम्प

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 10:56 AM (IST)

वाशिंगटनः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन से करीब 200 अरब डॉलर (14.42 लाख करोड़ रुपए) मूल्य के आयात पर नए शुल्क लगाने की अपनी योजना लागू करने जा रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। दोनों पक्ष आयात शुल्क विवाद को लेकर नए दौर की बातचीत की तैयारी कर रहे थे। पिछले सप्ताह ट्रम्प ने कहा था कि इस तरह का कदम ‘बहुत जल्द’ उठाया जा सकता है।

जर्नल ने इस पूरे घटनाक्रम से अवगत कुछ सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि शुल्क के 10 प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि इस साल 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का ऐलान किया गया था। दोनों सरकारें एक-दूसरे के 50 अरब तक के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लागू कर चुके हैं।

पेइचिंग ने ट्रम्प द्वारा योजना को आगे बढऩे की स्थिति में 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पादों की एक सूची जारी की है जिस पर जवाबी तौर पर शुल्क लगाया जा सकता है। व्हाइट हाऊस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने संभावित ऐलान के समय के बारे में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया लेकिन कहा कि चीन के अनुचित व्यापार गतिविधियों से निपटने के लिए राष्ट्रपति और उनके प्रशासन का रुख बिल्कुल स्पष्ट है। हम चीन से अमरीका द्वारा लंबे समय से उठाई जा रही चिंताओं के समाधान का आह्वान करते हैं।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News