फिलीपींस में मंगखुत तूफान से 25  की मौत, 50 लाख लोग प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 06:29 PM (IST)

मनीलाः तूफान ने देश के उत्तरी हिस्से में भारी तबाही मचाई है। फिलीपींस में तूफान मंगखुत की वजह से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। फिलीपींस के लुजोन द्वीप को तहस-नहस करने के बाद मंगखुत तूफान अब पश्चिम में चीन की ओर बढ़ रहा है। तूफान की वजह से फिलीपींस में घरों की छतें उड़ गईं व बड़ी संख्या में पेड़ गिरे हैं। साथ ही, 42 जगहों पर भूस्खलन हुआ है। 

तूफान, बारिश और बाढ़ के कारण 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। हज़ारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने इस तूफान को मौजूदा साल में अब तक का सबसे शक्तिशाली चक्रवाती तूफान माना है। पूर्वानुमान है कि रविवार की दोपहर को मैंगकूट तूफान हांगकांग के नजदीक से गुजरेगा। नजदीकी मकाऊ में लोग तूफान से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। संभावना है कि मंगखुत मंगलवार तक कमजोर पड़ जाएगा।

फिलीपींस के इतिहास में अब तक का सबसे ख़तरनाक तूफान साल 2013 में आया था, जिसमें 7 हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे। फिलीपींस प्रशासन का कहना है कि वो पिछले साल के मुकाबले इस बार ज़्यादा मुस्तैदी से तैयार हैं। दूसरी तरफ, चीन में भी प्रशासन इस तूफान के पहुंचने से पहले ही सतर्क हो गया है और प्रशासन ने चेतावनी जारी कर दी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News