फिलीपीन में 28 लोगों की जान लेने के बाद चीन की ओर बढ़ा प्रचंड तूफान

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 04:52 PM (IST)

टुग्वेगाराओः प्रचंड तूफान मांखुत उत्तरी फिलीपीन में तबाही मचाने के बाद अब रविवार को घनी आबादी वाले हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ रहा है। फिलीपीन में आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ आए तूफान के कारण भूस्खलन तथा मकान गिरने की घटनाओं में कम से कम 28 लोग मारे गए। दुनिया में इस साल का यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। इस तूफान के रास्ते में 50 लाख से ज्यादा लोग हैं। 

मांखुत जब फिलीपीन पहुंचा तो पांच श्रेणी के अटलांटिक तूफान के बराबर तेज हवाएं और आंधी चली। हांगकांग और दक्षिणी चीन ने तूफान की चेतावनियां जारी की है। गुआंगदोंग के प्रांतीय कार्यालय ने रविवार को बताया कि सात शहरों से करीब पांच लाख लोगों से स्थान खाली कराया गया है।हांगकांग आब्जर्वेटरी ने कहा कि हालांकि मांखुत थोड़ा सा कमजोर पड़ा है लेकिन इसका प्रभाव अब भी प्रचंड है। यह अपने साथ तेज हवाएं और बारिश लेकर आ रहा है।

फिलीपीन के राष्ट्रीय पुलिस महानिदेशक ऑस्कर अल्बायाल्दे ने बताया कि कोर्डिलेरा पर्वतीय क्षेत्र में 20 लोगों की मौत हो गई, नवेवा विजकाया प्रांत में करीब चार लोगों की मौत हो गई और एक अन्य इलाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई।  उत्तर पूर्वी कागायान प्रांत में तीन और लोगों की मौत की खबरें हैं।  फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के सलाहकार फ्रांसिस टोलेंतिनो ने बताया कि मृतकों में एक शिशु और दो साल का बच्चा भी शामिल हैं जो अपने माता-पिता के साथ मारे गए। चीन के राष्ट्रीय मौसमविज्ञान केंद्र ने एक अलर्ट जारी करते हुए बताया कि मांखुत गुआंगदोंग प्रांत के तट पर रविवार दोपहर या शाम को पहुंचेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News