15 साल से खड़े इंजन में जान फूंकने की तैयारी, कुंभ 2019 में मिल सकता है तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 04:30 PM (IST)

इलाहाबादः इलाहाबाद जंक्शन के सिटी साइड में पिछले 15 साल से खड़े स्टीम इंजन में रेलवे एक बार फिर से जान फूंकने जा रहा है। स्टीम इंजन से अब धुंआ भी निकलेगा और सीटी भी बजेगी। इसकी छुक-छुक आवाज भी यात्री सुन सकेंगे। लेकिन इसके लिए लोगों को कुंभ मेले तक इंतजार करना होगा।

65 साल पुराने इंजन के इतिहास से आज की पीढ़ी हो रूबरू 
दरअसल, रेलवे ने तय किया कि स्टीम इंजन को स्टार्ट किया जाए। यह इंजन रेल पटरियों पर दौड़ेगा या नहीं इसका फैसला तो नहीं लिया गया है लेकिन इंजन को फिर से चलाने की बात चल रही है। रेलवे की मंशा है कि 65 साल पुराने इंजन के इतिहास से आज की पीढ़ी रूबरू हो सके। कुंभ में आने वाले सैलानी एवं तीर्थयात्रियों के बीच भी इसे आकर्षण का केंद्र बनाने की रेलवे ने तैयारी की है।

PunjabKesariबता दें कि, जंक्शन के सिटी साइड में बाहर की तरफ स्टीम इंजन (लोकोमोटिव 72 बी) 1 अप्रैल, 2003 से खड़ा हुआ है। इस दिन उत्तर मध्य रेलवे जोन भी अस्तित्व में आया था। कुंभ मेले के मद्देनजर रेलवे ने इसका स्थान परिवर्तन करने की तैयारी की है क्योंकि जिस स्थान पर यह इंजन खड़ा है वहां काफी गंदगी रहती है। 

LED लाइट से भी सुसज्जित होगा भाप का इंजन 
रेलवे की तैयारी है कि कुंभ के दौरान इंजन का कुछ अलग तरह से प्रदर्शन किया जाए। इंजन को तकनीकी रूप से कुछ इस तरह से स्थापित किया जाएगा कि वह एक स्थान से कुछ ही दूरी तक चल सके और आने वाले कुंभ में पर्यटक इस का लुफ्त ले सकें। साथ ही उसे LED लाइट से भी सुसज्जित किया जाएगा।

PunjabKesariगौरतलब है कि स्टीम इंजन का निर्माण 1953 में डब्ल्यूबी वैगनाल लिमिटेड ने किया था। यह इंजन तब नैरो गेज लाइन पर गुजरात के गोधरा पश्चिम रेलवे में चलता था। 25 फरवरी, 1993 में यह इंजन भारतीय रेल सेवा से बाहर कर दिया गया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static