अब भोपाल की यूनिवर्सिटी में मिलेगा आदर्श बहू बनने का सर्टिफिकेट

9/15/2018 9:16:49 PM

भोपाल : मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी में छात्राएं अब पढ़ाई के साथ-साथ आदर्श बहू बनने के तरीके भी सीख सकेंगी। विश्वविद्यालय एक नया कोर्स शुरू करने जा रहा है, जिसमें छात्राओं को आर्दश बहू बनने के तौर-तरीके सिखाए जाएंगे। यह कोर्स अगले साल शुरू होगा। तीन महीने के इस कोर्स में फिलहाल 30 सीटें तय की गई हैं। 
 PunjabKesari
इसलिए शुरू किया जा रहा है कोर्स
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डीसी गुप्ता ने बताया कि सास-बहू के झगड़े को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा, शादी से पहले एक लड़की अपनी मां के घर रहती है, लेकिन शादी बाद दूसरे घर जाती है। ससुराल में कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में इसे रोकने या कम करने के मकसद से यह कोर्स शुरू किया जा रहा है।

 PunjabKesari

लड़के भी ले सकते हैं दाखिला
प्रोफेसर गुप्ता ने बताया कि इस कोर्स में लड़कियों को सिखाया जाएगा कि शादी के बाद नए घर में एडजस्ट कैसे करें। इसके अलावा परिवार को जोड़ कर रखने वाली दुल्हन बनने के बारे में भी सिखाया जाएगा। इस कोर्स में लड़के भी दाखिला ले सकते हैं, ताकि वो भी इस कोर्स की मदद से अपने ससुराल या खुद के परिवार के हिसाब से एडजस्ट करना सीख सकें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News