इस स्कूल में बच्चे पढ़ने के बजाए काटते हैं घास, करते हैं मजदूरों जैसे काम

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 04:51 PM (IST)

करनाल(केसी आर्य): सीएम सिटी करनाल बस स्टैंड के पीछे राजकीय सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे पढ़ाई करने के बजाए मजदूरों जैसे काम करते हैं। ये बच्चे पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर आदेशों पर स्कूल में मजदूरी कर रहे हैं।

दरअसल, जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद स्कूल की छतों पर उगी घास काटने का काम किया जा रहा है, लेकिन यहां पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने क बजाए स्कूल प्रशासन ने मजदूरों के बजाए स्कूली बच्चों से काम करवाना उचित समझा। बच्चों की जान जोखिम में डालते हुए उनके हाथ में फावड़ा-कस्सी पकड़ा कर उन्हें छतों पर चढ़ा दिया और घास कटवाई।

PunjabKesari

ऐसे में पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया का नारा सिर्फ नारा बनकर रह गया। गौरतलब है कि यह सारा वाकया मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूल में हुआ। यहां पर छोटे-छोटे बच्चों को भी स्कूल की छत पर चढ़ा दिया गया। पानी की निकासी की मरम्मत के लिए बच्चों से ईंटे उखड़वाई जा रही हैं। 

PunjabKesari

इस मामले में स्कूल के टीचर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशों पर ये सफाई अभियान चलाया जा रहा है। वहीं बच्चों द्वारा की जा रही मजदूरी को मजदूरों से करवाने के सवाल पर टीचर ने कहा कि इसके लिए कोई भी सरकारी पैसा स्कूल में नहीं आया, जिस कारण हम बच्चों के साथ काम कर रहे हैं। हालांकि बच्चे तो काम कर रहे थे, लेकिन टीचर के उंगलियों में भी जरा से मिट्टी लगी नहीं दिखी जबकि वे कह रहे थे हम भी काम कर रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं स्कूल के प्रिंसिपल ओमप्रकाश ने बताया कि ये सब कार्य शिक्षा विभाग के आदेशों के मुताबिक किया जा रहा हैं। जिसमें हमें आदेश आया है कि बारिश के सीजन में विद्यालय प्रांगण में घास इत्यादि उग जाती है, जिसे बच्चों व अध्यापक सहित समस्त स्टॉफ की सहायता से साफ करवाया जाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

static