दिन में 200 बार स्मार्टफोन खंगालती हैं महिलाएं!

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 12:43 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः स्मार्टफोन का नशा सिर्फ युवाओं के सिर चढ़कर नहीं बोल रहा, अधेड़ उम्र की एक-तिहाई महिलाएं भी इसकी लत की शिकार हैं।  30 से 50 साल की 2,000 से अधिक महिलाओं पर हुई रायशुमारी में यह बात सामने आई है। शोधकत्र्ताओं के मुताबिक 30 से 40 साल की एक-चौथाई महिलाएं दिन भर में औसतन 200 बार स्मार्टफोन खंगालती हैं। 40 पार महिलाओं में यह आंकड़ा 20 प्रतिशत के करीब है।  50 प्रतिशत महिलाएं सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर चैटिंग के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती हैं। 

फेसबुक, व्हॉट्सएप, इंस्टाग्राम पर पोस्ट की जाने वाली खुद की तस्वीरों पर मनमुताबिक ‘कमैंट’ और ‘लाइक’ न मिलने से वे आत्मविश्वास में गिरावट की बात स्वीकारती हैं। दूसरों के फोटो पर ज्यादा सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने से उन्हें जलन भी होती है। बावजूद इसके वे अपना सोशल मीडिया अकाऊंट डिलीट नहीं करना चाहतीं। 

सर्वे में यह भी देखा गया कि 67 प्रतिशत महिलाएं स्मार्टफोन पर अत्यधिक समय गुजारने को लेकर ङ्क्षचतित हैं। 40 प्रतिशत इस बात से वाकिफ हैं कि उन्हें स्मार्टफोन की लत लग चुकी है। 33 प्रतिशत को फिक्र रहती है कि सोशल मीडिया पर जो वे पोस्ट कर रही हैं वह औरों को भाएगा या नहीं। 50 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं फेसबुक-इंस्टाग्राम पर दोस्तों को ज्यादा खुश देख यह मान बैठती हैं कि उनका जीवन बेहद अधूरा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News