IOC ने की ईरान से अक्तूबर के लिए तेल आयात की बुकिंग

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 04:53 PM (IST)

नई दिल्लीः ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से जुड़ी अनिश्चितता के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अक्तूबर में ईरान से सामान्य रूप से हर महीने होने वाली 7.5 से 8 लाख टन कच्चे तेल के आयात की बुकिंग कराई है। लेकिन आगे भी यह जारी रहेगा इसको लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

भारत थोड़ा कम ही सही लेकिन ईरान से तेल का आयात करना चाहता है। वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पिछले सप्ताह कहा था कि वाशिंगटन प्रतिबंधों पर छूट देने को लेकर विचार कर सकता है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि ऐसा सीमित अवधि के लिए ही किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेलशोधक कंपनियों को अब तक ईरान से तेल के आयात के बारे में सरकार की ओर से कोई परामर्श नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि आईओसी ने वित्त वर्ष 2018-19 में ईरान से 90 लाख टन तेल के आयात की योजना बनाई थी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘इस हिसाब से हर महीने लगभग 7.5 लाख टन तेल का आयात किया जाना है और हम लोग अब तक इसी अनुपात में कच्चे तेल का आयात करते रहे हैं। हमने अक्तूबर के लिए भी 7.5-8 लाख टन तेल के आयात के लिए बुकिंग कराई है।’’ ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध नवंबर से लागू हो जाएंगे। अधिकारी ने कहा, हमें नहीं मालूम कि भारत सरकार का क्या रुख होगा। हमें अब तक ईरान से आयात रोकने या कटौती के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। हम मासिक आधार पर तेल का आयात कर रहे हैं।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News