Kundli Tv- रावण के ये सपने अगर होते पूरे, दुनिया का नज़ारा कुछ और ही होता

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 12:00 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
रावण को कौन नहीं जानता, माता सीता को अपहरण कर उन्हें ले जाने वाला रावण रामायण का प्रमुख पात्र था। लंका का राजा होने के कारण इसे लंकापति रावण कहा जाता था। मान्यतानुसार रावण में अनेक गुण भी थे। लेकिन उसके यह गुण उसकी सबसे बड़ी कमज़ोरी के आगे टिक नहीं पाए, जो थी उसका अहम और अंहकार। रावण खुद को ही भगवान मानता था और ईश्वर के बनाए नियमों में बदलाव करना चाहता था। कहते हैं कि अगर रावण कुछ साल और जीवित रहता तो वह अपने सात अधूरे काम पूरा कर लेता जो वो हमेशा से करना चाहता था, तो फिर दुनिया का नज़ारा कुछ और ही होता है। देखिए रावण के वह सात अधूरे काम क्या हैं।
PunjabKesari
कहते हैं कि रावण का सबसे पहला सपना था स्वर्ग में सीढ़ी बनाना। रावण चाहता था कि हर व्यक्ति स्वर्ग जाए इसलिए वह धरती से लेकर स्वर्ग तक सीढ़िया बनाने का काम शुरू कर चुका था। लेकिन जब तक यह सीढ़ी बनकर तैयार होती तब तक रावण भगवान राम के हाथों मारा गया।
PunjabKesari
रावण जानता था कि पृथ्वी पर पीने का पानी बहुत कम है। इसलिए वो सोचता था कि अगर समुद्र का पानी मीठा हो जाए तो पीने के पानी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। इस काम में रावण लग चुका था लेकिन काम पूरा होने से पहले खुद पृथ्वी से चला गया।
PunjabKesari
रावण को सोना बहुत प्रिय था। इसके बारे में बहुत से लोग जानते होंगे। इसलिए वह सोने में सुगंध पैदा करना चाहता था। वो एेसा इसलिए करना चाहता था ताकि सोने की पहचान उसकी खूशबू से कर ली जाए। लेकिन उसके बाकि सपनों की तरह यह सपना भी अधूरा रह गया।
PunjabKesari
कहा जाता है कि रावण अगर कुछ दिन और जीवित रहता तो मदिरा को गंधहीन बना देता। रावण की चौथी इच्छा थी कि मदिरा में कोई गंध नहीं हो जिससे सभी लोग मदिरापान का आनंद ले सकें।
PunjabKesari
जैसे कि हम सब जानते हैं कि देश में रंगभेद बहुत है। लंकापति रावण रंगभेद को खत्म करना चाहता था। रावण चाहता था कि सभी लोग गोरे दिखें ताकि कोई किसी के सांवले रंग को लेकर मजाक न करें।

क्योंकि रावण अपने आप को भगवान मानता था, इसलिए वह चाहता था कि संसार भगवान की पूजा बंद कर दे और उसकी पूजा करे लेकिन रावण का यह सपना उसके साथ ही टूट गया।

खून का रंग लाल होता है जिसे रावण सफ़ेद करना चाहता था ताकि उसके द्वारा किए जाने वाली हत्या का पता किसी को न चले।
शिव मंदिर से उठा लाएं ये एक चीज़, आपकी सभी wishes होंगी पूरी (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News