केरल में प्राकृतिक आपदाः मदद के लिए एकजुट हुआ देश, PM मोदी ने की 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 07:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ की प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे केरल को 500 करोड़ रूपये की अंतरिम राहत देने की घोषणा की है। मोदी ने शनिवार को केरल में बाढग़्रस्त इलाकों का दौरा किया। उन्होंने बाढ़ के कारण हुई असामयिक मौतों और संपत्तियों के नुकसान पर गहरा दुख जताया। 

मदद के लिए एकजुट हुआ देशः 

 

PunjabKesari
राज्य के विभन्न हिस्सों में आज सुबह से बारिश शुरू हो गई है जिससे बचाव एवं राहत कार्य में रूकावट होने की चिंता पैदा हो गई है। चेंगन्नूर, चलाकुडी, त्रिशुर और एर्नाकुलम जिला का विभिन्न हिस्सा बाढ़ से बेहद प्रभावित है। इन इलाकों में आज बचाव कार्य पर ध्यान केंद्रित होने की संभावना है।   मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि पिछले चार दिन से फंसे कुछ दूरदराज इलाकों में बाढ़ मे लोगों को बाहर निकालने का एक मात्र विकल्प हेलीकॉप्टर ही है। राज्य सरकार ने और अधिक हेलीकॉप्टर की मांग की है। चेंगन्नूर के विधायक साजी चेरियन ने कहा कि हजारों लोग खाने-पीने की चीजों के बिना घरों में फंसे हुए हैं और अगर इनकी जिंदगियों को बचाने के लिए तत्काल कदम नहीं उठाया गया तो इनकी जान को खतरा हो सकता है।    

PunjabKesariकेरल को पांच करोड़ की सहायता देगा तमिलनाडु
वहीं इसी बीच तमिलनाडु सरकार ने केरल में बाढ़ और भूस्खलन प्रभावितों के लिए पांच करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता देने और विभिन्न प्रकार की राहत सामग्री भेजने की घोषणा की। इसके अलावा पड़ोसी राज्य के लिए कई करोड़ रुपये की राहत सामग्री भेजना भी सुनिश्चित किया गया है। बाढ़ पीड़ितों के लिए 500 टन चावल, 300 टन दूध पावडर, 15 हजार लीटर दूध, धोती, लुंगी, 10 हजार चादरें और मेडिकल एवं पशु चिकित्सकों के दल के साथ दवाइयां भेजी जायेंगी।

नीतीश ने की 10 करोड़ देने की घोषणा 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से आज 10 करोड़ रुपये का अंशदान किया। कुमार ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को लिखे पत्र में कहा कि लगातार बारिश के कारण केरल में आई भीषण बाढ़ में हताहत हुये लोगों और उनकी नष्ट हुई संपत्ति तथा बड़े पैमाने पर हुये नुकसान को लेकर उन्हें गहरा दुख है। उन्होंने कहा कि मैं केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं पुनर्वास कार्य में मदद के रूप में बिहार मुख्यमंत्री राहत कोष से आपको 10 करोड़ रुपये का अंशदान भेज रहा हूं।

PunjabKesari

आप के सांसद, विधायक देंगे एक महीने का वेतन 
आम आदमी पार्टी (आप) के सभी सांसद, विधायक और मंत्री केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक महीने का वेतन देंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कल सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपये केरल में राहत कार्य के लिए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में आज कहा कि आप के सभी विधायक, सांसद और मंत्री केरल के लिए एक महीने का वेतन दे रहे है। उन्होंने जनता से आपदाग्रस्त राज्य की मदद करने की अपील की। 

हरियाणा ने किया दस करोड़ रूपये की मदद का ऐलान 
हरियाणा सरकार ने भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित केरल के लिये दस करोड़ रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में हरियाणा केरल के साथ खड़ा है। 


PunjabKesari

बाढ़ में फंसे वाहनों को निकालने की टाटा मोटर्स की निशुल्क सुविधा
देश की अग्रणी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स केरल में बाढ़ में फंसी कंपनी की कारों और यूटिलिटी वाहनों को निकालने की निशुल्क सुविधा प्रदान करेगी। कंपनी ने बताया कि केरल में ग्राहकों को एसएमस के जरिये इस दौरान वाहनों में बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दे दी है। बाढ़ में फंसा कंपनी का कोई भी ग्राहक टाटा मोटर्स के टॉल फ्री नंबर 1802097979 पर कॉल कर सकता है। कंपनी उनके वाहन को टाटा मोटर्स के अधिक़त वर्कशॉप पर निशुल्क लायेगी। 

कांग्रेस के सांसद एवं विधायक भी देंगे एक महीने का वेतन 
केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे। पंजाब की सरकार ने 10 करोड़ रुपये दिए हैं। 


PunjabKesari

संयुक्त राष्ट्र ने केरल के हालात पर जताया दुख  
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने केरल में भीषण बाढ़ के बाद हुई भारी तबाही को लेकर दुख जताया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि हमारे मानवीय सहयोगियों के साथ-साथ भारत में हमारा दल हाल ही में आई बाढ़ पर निकटता से नजर बनाए हुए है। संयुक्त राष्ट्र निश्चित तौर पर भारत में बाढ़ के कारण हुए जान-माल के नुकसान और विस्थापन को लेकर दुखी है। 

ओडिशा सरकार ने पीड़ितो की मदद की लगाई गुहार      
ओडिशा सरकार ने केरल में बाढ़ ग्रस्त ओदपल्ली में फंसे 130 मजदूरों की मदद की गुहार लगाई है। राज्य के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने केरल के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी एच कुरियन को एक पत्र लिख कहा कि मैं, आप से ओडिशा के बाढ़ प्रभावित लोगों को भोजन, पानी और अन्य आवश्यक वस्तुएं मुहैया कराने के लिए उचित व्यवस्था करने का अनुरोध करता हूं। ओडिशा सरकार ने प्रभावित लोगों की मदद के लिए यहां विशेष राहत आयुक्त कार्यालय में हेल्पलाइन भी शुरू की है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ओडिशा का कोई भी प्रभावित व्यक्ति 1070 (टॉल फ्री) और 0674-2534177 नंबर पर फोन कर सकता है। 

केरल को 25 करोड़ की वित्तीय सहायता देगा तेलंगाना 
तेलंगाना सरकार ने बाढ़ की आपदा से जूझ रहे केरल को 25 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता दिये जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के मुख्य सचिव एस के जोशी को यह राशि तत्काल केरल पहुंचाये जाने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही उन्होंने वहां पेयजल की संकट के मद्देनजर 2.50 करोड़ रूपये मूल्य की आर ओ मशीनें भी भिजवाने के निर्देश दिये हैं। राव ने राज्य के उद्योगपतियों, आईटी कंपनियों, बड़े व्यावसायियों और अन्य लोगों से उदारतापूर्वक दान के लिए आगे आने की अपील की है।       
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News