TV मार्केट में शुरू हुआ प्राइस वॉर, दो साल में 40% गिरी कीमतें

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्लीः देश भर में टीवी मार्केट में 55 इंच के टीवी को लेकर प्राइस वॉर शुरू हो चुका है। पहले यह प्राइस वॉर सिर्फ 43 इंच के टीवी तक ही था। कई कंपनियों के आ जाने से टीवी की कीमतें पिछले दो सालों में 40 फीसदी तक गिर गई हैं। कीमतें गिर जाने से पहले से कई स्थापित कई ब्रांड्स को झटका लगा है।

PunjabKesari

भारतीय टीवी मार्केट में काफी कुछ बदल चुका है। इस वक्त भारत में 70 से अधिक कंपनियां है, जो अपना टीवी बेच रही हैं। दो साल पहले तक देश में केवल कुछ ही कंपनियां थी, जो कि अपने ब्रांड्स को बेचती थी। तब इन कंपनियों ने टीवी के दाम इतने कर रखे थे, कि एक आम आदमी को भी कई खरीदने से पहले सोचना पड़ता था। 

PunjabKesari

इतना आया बदलाव
2016 से तुलना करें तो फिर 2018 में टीवी के दाम काफी गिर गए हैं। पहले जहां 32 इंच एचडी रेडी टीवी खरीदने के लिए 13,500 रुपए खर्च करने पड़ते थे, वहीं अब इतनी कीमत में ग्राहकों को फुल एचडी स्मार्ट टीवी मिल जाता है। पहले फुल एचडी टीवी की कीमत 29 हजार रुपए के करीब थी। दो साल पहले 43 इंच के 4के स्मार्ट टीवी की कीमत 50 हजार रुपए के करीब थी, जो अब 30 हजार का हो गया है। वहीं 55 इंच वाला टीवी अब आसानी से 55 हजार रुपए में मिल रहा है, जोकि 2016 में 80 हजार रुपए का था। 

PunjabKesari

70% मार्केट पर इन कंपनियों का कब्जा
हालांकि नई कंपनियों के आगमन के बावजूद अभी भी सोनी, सैमसंग और एलजी का कब्जा है लेकिन शायोमी, थॉमसन व टीसीएल जैसी कंपनियां ऑनलाइन अच्छी डील ग्राहकों को दे रही हैं, जिससे इनका मार्केट शेयर लगातार बढ़ता जा रहा है।

इन साइज में सबसे ज्यादा बिक्री
अभी सबसे ज्यादा लोग 24,32 व 43 इंच के टीवी सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं। अभी 50 इंच और इससे ज्यादा साइज वाले टीवी की डिमांड भारत में उतनी नहीं है। हालांकि अब बड़े साइज के टीवी में भी कंपनियों ने कीमतों में कमी करने की तैयारी शुरू कर दी है। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News