रामपुर की दूरदराज पंचायत में फटा बादल, आधा दर्जन पुल बहे (Video)

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 10:13 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के तहत रामपुर उपमंडल की दूरदराज कूट पंचायत के कंडे में शुक्रवार सायं बादल फटने से आधा दर्जन से अधिक गांव को जोड़ने वाले पुल बह गए है जबकि पंचायत के 4 गांव के लोग देश-दुनिया से पूरी तरह कट गए हैं। इन गांवों में आने-जाने वाले वाहन एवं  पैदल मार्ग सभी ध्वस्त हो गए हैं। कूट पंचायत के भेड़ पालक मवेशियों के साथ कंडे गए हैं लेकिन वे सकुशल हैं या नहीं कोई पता नहीं चल पाया है। कंडे से गांव आने का रास्ता भी पूरी तरह कट चुका है।

पानी के बहाव में 500 क्रेट वायर भी बहे
कूट पंचायत के प्रधान विजय माटेट ने बताया कि खयुचा गांव के आसपास काफी तेज बारिश हुई। इस दौरान खयुचा कंडे में बादल फटा, जिससे कोट गांव के समीप कंडे वाले मार्ग पर छोटा पुल बह गया। इसके अलावा खयुचा पुल, कूट के लिए बनाई लकड़ी की पुलिया, कूटलू पुल, सुरु खड्ड में बना पुल व सतलुज नदी के साथ सुरु खड्ड में बना शरडा पुल ध्वस्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कूट गांव के आसपास वाटर शैड के माध्यम से करीब 500 क्रेट वायर गांव व स्थानीय लोगों की जमीनों को खड्ड के वेग से बचाने के लिए लगाए थे वे भी सारे बह गए हैं।

भेडपालकों से नहीं हो रहा संपर्क
उन्होंने बताया कि कंडे में करीब अढ़ाई हजार भेड़-बकरियां स्थानीय लोगों की हैं। उनके साथ गए लोग व भेड़-बकरियां सकुशल हैं या नहीं इस बारे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। शनिवार को प्रयास किया जाएगा कि गांव से कुछ लोगों को वहां भेजा जाए लेकिन कोई भी पैदल रास्ता न होने से काफी दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि कूट, किनफी व खयुचा के ग्रामीण गांव से बाहर नहीं आ सकते हैं और जो लोग बाजार या अन्य स्थानों पर गए थे वे  गांव नहीं जा पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन गांवों के 10 लोग रोपानी में ठहरे हैं जबकि कई लोग कयाओ पंचायत मुख्यालय में रुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News