वायरल फीवर में बहुत फायदेमंद हैं ये घरेलू Herbs, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 04:06 PM (IST)

मौसम में बदलाव आने के कारण लोग सबसे पहले वायरल फीवर की चपेट में ही आते हैं। जिसकी खास वजह प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है। एंटी बायोटिक दवाइयों से वायरल फीवर को जल्दी कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन बाद में इससे शारीरिक कमजोरी का भी अहसास होने लगता है। अगर घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो कुदरती हर्ब के जरिए भी इस वायरल फीवर से जल्दी राहत पाई जा सकती है। 

 

1. तुलसी

PunjabKesari
तुलसी में कुदरती एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद वायरस कुदरती तरीके से दूर होने लगता है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में 3 तुलसी के पत्ते उबाल कर गुनगुना होने पर पीएं। इससे जल्दी आराम मिलेगा। 

 

2. मेथी
मेथी भी वायरल इंफैक्शन को दूर करने में बहुत कारगर है। इसमें मौजूग औषधीय गुण प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने का काम भी करते हैं। रात को एक कप पानी में आधा चम्मच मेथी के दाने भिगोकर सुबह इसे छान कर पी लें। इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं। 

 

3. धनिया

PunjabKesari
धनिया किसी भी तरह के बुखार से जल्दी राहत दिलाने का काम करता है। एक गिलास पानी में थोड़ा सा सूखा धनिया डाल कर उबाल लें। इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा-सा दूध और चीनी मिला कर पीने से आराम मिलता है।

 

4. गिलोय

PunjabKesari
यह बहुत लाभकारी हर्ब माना जाता है। बुखार के अलावा और भी बहुत से रोगो में गिलोय फायदेमंद है। गिलोय को पानी में भिगो कर इसका सेवन करने से वायरल फीवर ठीक हो जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static