कॉलेजों में 3 दिन तक मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 10:02 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सम्मान स्वरूप व उनको सशक्त करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए इस बार राज्य के सभी कॉलेजों में रक्षाबंधन पर्व 3 दिन तक धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। 3 दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान 23 से 26 अगस्त तक स्लोगन लेखन, सैमीनार व जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। इसके अलावा राज्य के कालेजों में महिला-सैल को मजबूत करने के लिए अनुदान को दोगुना किया गया है।

शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि राज्य के कॉलेजों में महिला सैल के तत्वावधान में 23 अगस्त को ‘आरम्भ’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत ‘महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण’ विषय पर श्लोगन लेखन प्रतियोगिता एवं बिंदास बोल के तहत महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा, नारी-सम्मान व सुरक्षा तथा राष्ट्रीय विकास में महिलाओं की भागीदारी विषय पर चर्चाएं की जाएंगी।

शर्मा ने बताया कि 24 अगस्त को ‘सशक्त नारी-सशक्त हरियाणा’ कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के सहयोग से लोगों में महिलाओं के प्रति सामाजिक चेतना जाग्रत करने के लिए सशक्त-मार्च व सशक्त-रैली का आयोजन किया जाएगा। रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में सभा आयोजित करके विषय विशेषज्ञों के भाषण करवाए जाएंगे। इसके बाद 25 अगस्त को ‘संकल्प सूत्र बंधन’ व ‘स्वयं-सिद्ध’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

‘संकल्प सूत्र बंधन’ के तहत सभी विद्यार्थियों को लड़कियों की सुरक्षा की शपथ दिलवाई जाएगी, कालेज-कैंपस में पेड़ों पर संकल्प-सूत्र बांधे जाएंगे और ‘सिग्नेचर-वॉल’ पर हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। इसके अलावा, ‘स्वयं-सिद्ध’ कार्यक्रम के तहत 25 अगस्त से हर सिमैस्टर कम से कम एक महीने का आत्म-सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा और काली-मिर्च स्प्रे का वितरण किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static