अमरीका ने रूस और चीन की कंपनियों पर लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 09:33 PM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लगाए गए उसके प्रतिबंधों को उल्लंघन करने के आरोप में रूस और चीन को आड़े हाथों लेते हुए उनकी कुछ कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार उत्तर कोरिया के जहाजों को मदद पहुंचाने तथा शराब और तंबाकू की बिक्री के कारण रूस की एक बंदरगाह सेवा एजेंसी तथा चीन की कुछ कंपनियों पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया।

अमरीका के वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि चीन स्थित डालियान सून मून स्टार इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स ट्रेङ्क्षडग को. लिमिटेड और इसके सिंगापुर स्थित एसआईएनएसएमएस प्राइवेट लिमिटेड उत्तर कोरिया को हर साल लगभग एक अरब डॉलर से अधिक की शराब तथा सिगरेट की आपूर्ति करती है। इसके अलावा अमरीका ने रूस के प्रोफिनेट प्राइवेट लिमिटेड तथा इसके महानिदेशक वसिलि अलेक्संड्रोविंच कोल्चनोव को उत्तर कोरिया के जहाजों के लिए कम से कम छह बार बंदरगाह उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबंधित किया है।

मंत्रालय ने बताया कि कोल्चनोव निजी तौर पर उत्तर कोरिया से संबंधित समझौतों तथा रूस में उत्तर कोरिया के प्रतिनिधित के तौर पर काम कर रहे थे। अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने कहा, चीन, सिंगापुर तथा रूस स्थित इन कंपनियों पर प्रतिबंध अमेरिकी कानून के तहत लगाया गया है। उत्तर कोरिया शिपिंग उद्योग से जुड़ी हुई ये कंपनियां उत्तर कोरिया को मदद पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News