खांसी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 01:19 PM (IST)

जुकाम का इलाज (jukam ka ilaj) : मौसम में बदलाव आते ही खांसी जुकाम होने लगता है। बहता हुआ नाक, सिर दर्द ,बदन दर्द से इंसान की हालत खराब हो जाती है। इससे तुरंत राहत पाने के लिए लोग कई सारी दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाओं से खांसी जुकाम (khansi jukam) तो ठीक हो जाती है। मगर सेहत पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से नुस्खे बताएंगे जो बिना साइड-इफैक्ट के खांसी जुकाम ठीक कर देंगे। 

खांसी जुकाम  (khansi ka ilaj) का घरेलू उपचार

जुकाम की दवा हल्दी

PunjabKesari, खांसी-जुकाम, हल्दी इमेज
खांसी जुकाम से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है। 

सर्दी का इलाज गेहूं की भूसी 

खांसी जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का इस्तेमाल करें। 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार होगा।  

सर्दी की दवा तुलसी

तुलसी खांसी जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।

जुखाम का रामबाण इलाज अदरक

अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा। 

सर्दी जुकाम की दवा इलाइची


PunjabKesari, इलाइची  इमेज , खांसी-जुकाम
इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है। 

 सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार हर्बल टी

सिर दर्द, जुकाम ,बुखार, खांसी होने पर हर्बल चाय पीएं। यह शरीर को गर्म रखती है और बीमार होने से बचाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nisha thakur

Recommended News

Related News

static