वाजपेयी के नाम से स्थापित इस विश्वविद्यालय में हिंदी में पढ़ाई जाती है इंजीनियरिंग

8/16/2018 4:26:45 PM

भोपाल : राजधानी भोपाल में एक ऐसा विश्वविद्यालय भी है, जहां इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में होती है। खास बात ये है कि यह विश्वविद्यालय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर है। हिन्दी माध्यम से इंजीनियरिंग की पढ़ाई का यह प्रयोग भोपाल के अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में शुरू किया गया।

दरअसल, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस विश्वविद्यालय की स्थापना 19 जून 2011 में की गई थी। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 6 जून 2013 में भोपाल के निकट मुगलिया कोट गांव में विश्वविद्यालय परिसर का शिलान्यास किया था।

PunjabKesari

हालांकि, शुरुआती दिनों में विश्वविद्यालय की तरफ छात्रों का रुझान फीका ही रहा, लेकिन बाद के दिनों में इससे छात्रों का जुड़ाव शुरू हुआ। विश्वविद्यालय ने प्रथम वर्ष में हिन्दी माध्यम से पढ़ाई के लिए 90 सीट आरक्षित की थी। विश्वविद्यालय के स्टाफ के लिए फर्स्ट इयर के पाठ्यक्रम को तैयार करना आसान नहीं था। शुरुआत में विश्वविद्यालय ने मैकेनिकल, सिविल, और इलेक्ट्रिकल शाखा में अभियांत्रिकी (इंजीनियरिंग) की डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए।

PunjabKesari

विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद कुलपति बने प्रो. मोहनलाल छीपा ने बताया कि विश्वविद्यालय ने चालू शिक्षा सत्र से हिन्दी में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम पूरी तैयारी के साथ शुरू कर दिया है और मैकेनिकल, सिविल और इलेक्ट्रिकल शाखाओं में डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News