न्यूजीलैंड सरकार ने विदेशियों के घर खरीदने पर लगाई रोक

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 01:33 PM (IST)

 वेलिंगटनः न्यूजीलैंड सरकार ने दूसरे देशों के सटोरियों पर नकेल कसने के लिए बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। सरकार  विदेशियों के घर खरीदने पर रोक लगाने जा रही है। इस कदम के जरिए सरकार दूसरे देशों के सटोरियों पर नकेल कसने का अपना वादा पूरा कर रही है, जिनपर मकानों के दाम बढ़ाने का आरोप लगता है। मी़डिया रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूजीलैंड के वित्त मंत्री डेविड पार्कर ने कहा कि सरकार का मानना है कि न्यूजीलैंड वासियों को विदेशी खरीदारों से मात न मिले।

बता दें कि पीएम जेसिंडा आर्डर्न ने बीते साल अपने चुनावी कैंपेन में विदेशी खरीदारों के खिलाफ प्रचार किया था। उनका कहना था कि विदेशी खरीदारों ने मकानों के दाम बढ़ा दिए हैं और किवियों के लिए घर खरीदना असंभव हो रहा है।बीते एक दशक में मकानों के दाम में 60 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

नए कानून में आवासीय भूमि को 'संवेदनशील' करार दिया गया है, जिसका मतलब है कि गैर-नागरिक ओवरसीज इनवेस्टमेंट ऑफिस की मंजूरी मिले बिना संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे। बता दें कि सरकार के इस कदम का कई निवेशकों ने विरोध भी किया है और व्यापक निवेश पर रोक लगाने के साथ ही विदेशी बाजारों में न्यू जीलैंड की छवि खराब करने तक की चेतावनी दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News