आखिर क्यों शादी के बंधन में नहीं बंधे अटल बिहारी वाजपेयी?

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 01:02 PM (IST)

यूपी डेस्कः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत इस वक्त बेहद नाजुक बनी हुई है और वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में लाइफ सपॉर्ट सिस्टम पर हैं। भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक होने की वजह से लोग उनके ठीक होने की लगातार दुआएं कर रहे हैं। जीवन में आने वाली हर विषम परिस्थितियों और चुनौतियों को उन्होंने स्वीकार किया। राजनीतिक जीवन के उतार चढ़ाव में उन्होंने आलोचनाओं के बाद भी अपने आप को संयमित रखा। इस लेख के जरिए हम उनके जीवन के अविवाहित रहने के रोचक पहलू पर चर्चा करेंगे। 

PunjabKesariक्या आप जानते है कि अटल बिहारी वाजपेयी आजीवन कुंवारे क्याें रहे?जब भी उनसे अविवाहित रहने के बारे में पूछा जाता तो वह कह देते कि व्यस्तता के कारण उन्होंने वैवाहिक जीवन पर कोई ध्यान नहीं दिया। जबकि उनके करीबियों के मुताबिक राजनीतिक सेवा का व्रत लेने के कारण वह आजीवन अविवाहित रहे। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था।

PunjabKesariपूर्व पत्रकार और अब कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने एक इंटरव्यू के दौरान उनसे विवाह को लेकर सवाल पूछा था। जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि घटनाचक्र ऐसा-ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहूर्त नहीं निकल पाया। इसके बाद राजीव ने पूछा कि क्या जीवन में कभी आपका अफेयर भी नहीं हुआ। इस पर मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा कि इसका जिक्र सार्वजनिक रूप से नहीं किया जा सकता।

PunjabKesariदक्षिण भारत के पत्रकार ने एक इंटरव्यू में अटल और राजकुमारी कौल की प्रेम कहानी को लेकर दिलचस्प किस्से शेयर किए। वह तब से अटल के संपर्क में थे, जब वो प्रधानमंत्री नहीं बने थे। इस कहानी की शुरुआत 40 के दशक में हुई थी, जब अटल ग्वालियर के एक कॉलेज में पढ़ रहे थे। वो ऐसे दिन थे जब लड़के और लड़कियों की दोस्ती को अच्छा नहीं माना जाता था। इसलिए आमतौर पर प्यार होने पर भी लोग भावनाओं का इजहार नहीं कर पाते थे।

PunjabKesariइसके बावजूद अटल बिहारी वाजपेयी ने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर राजकुमारी के लिए एक पत्र रखा, लेकिन उन्हें उस पत्र का कोई जवाब नहीं मिला। राजकुमारी कौल के एक परिवारिक करीबी के हवाले से कहा गया कि वास्तव में वह अटल से शादी करना चाहती थीं, लेकिन घर में इसका जबरदस्त विरोध हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static