नहरी पानी की कमी व बारिश न होने से सूखने लगी धान की फसल

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 10:46 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा): पहले ही खेती धंधे में आर्थिक मंदहाली का शिकार हो चुके किसान वर्ग पर हमेशा ही कोई न कोई मार पड़ती रहती है। उनके लिए बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है, जिस कारण इस क्षेत्र का किसान वर्ग निराशा के आलम में है। उल्लेखनीय है कि इस समय किसानों के खेतों में खड़े धान में से पानी सुखना शुरू हो गया है। यदि धान में पानी न खड़ा हुआ तो धान खराब हो जाने का खतरा है।

‘नहरी विभाग कर रहा मनमर्जी’ 
उल्लेखनीय है कि जब किसानों ने जून महीने में धान लगाना था तो उस समय भी नहरी विभाग ने नहरों, रजबाहों और कस्सियों में पानी की बंदी कर दी थी। अब भी नहरी विभाग किसानों को परेशान कर रहा है। किसान दर्शन सिंह, बलजीत सिंह, सरबन सिंह, गुरचेत सिंह, राजिन्द्र सिंह, अमृतपाल सिंह व प्रितपाल सिंह आदि ने कहा कि नहरी विभाग को कम से कम यह तो देखना चाहिए कि अब किसानों को नहरी पानी की जरूरत है, परन्तु वह अपनी मनमर्जी ही करते हैं। 

ड्रमों के ड्रम फूंका डीजल
नहरी पानी की कमी कारण किसानों को धान को पानी लाने के लिए डीजल इंजनों या ट्रैक्टरों के साथ अपने खेतों में ट्यूबवैल चलाने पड़ रहे हैं, जिस कारण किसानों ने अब तक ड्रमों के ड्रम डीजल तेल फूंक दिया है। डीजल तेल का एक ड्रम करीब 15 हजार रुपए का भरता है। इस तरह यदि देखा जाए तो लाखों रुपए का डीजल लग गया है।

चंदभान ड्रेन में भी घटा पानी 
इस क्षेत्र के गांवों में से गुजरती सबसे बड़ी चंदभान ड्रेन में भी पानी कम हो गया है। उल्लेखनीय है कि उक्त ड्रेन की पटरी पर 500 के लगभग किसानों ने ट्यूबवैल लगाए हुए हैं और यहां भी ट्रैक्टर और जैनरेटरों के साथ पंखे चलाकर पानी उठाया जाता है। किसानों ने लाखों रुपए खर्च कर ड्रेन की पटरी से लेकर अपने खेतों तक पत्थर की पाइपें डाली हुई हैं, परन्तु जब पानी ड्रेन में से समाप्त हो जाता है तो किसान बेबस होकर रह जाते हैं।

ट्यूबवैलों के लिए 15 घंटे बिजली देने की मांग
भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ग्रुप के प्रांतीय कमेटी मैंबर गुरादित्ता सिंह भागसर, कामरेड जगदेव सिंह, सुखराज सिंह रहूडिय़ांवाली, राजा सिंह महाबद्धर और हरफूल सिंह भागसर ने कहा कि किसानों के खेतों में ट्यूबवैल की मोटरों वाली बिजली दिन में सिर्फ  8 घंटे ही दी जाती है और वह भी कई बार सप्लाई में विघ्न पडऩे कारण कम दी जाती है, जबकि ट्यूबवैल वाली बिजली दिन में कम से कम 15 घंटे दी जाए।

पंजाब सरकार किसानों की समस्या का करे हल
नहरी पानी की कमी से जूझ रहे किसानों की समस्या का हल पंजाब सरकार को जल्द करना चाहिए। सभी किसानों के खेतों में तो ट्यूबवैल भी नहीं लगे और इन पर खर्चा बहुत होता है। सरकार नए रजबाहे, कस्सियां निकाल कर नहरी पानी को पूरा करे। इस हलके के विधायक अजायब सिंह भट्टी जो विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हैं, को चाहिए कि वह अपने हलके के किसानों की समस्या की तरफ ध्यान दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News