जाली दस्तावेजों के आधार पर एन.आर.आई. की दुकान हड़पने का प्रयास

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 10:48 AM (IST)

मोगा(आजाद): मोगा जिले के गांव सिंघावाला निवासी एन.आर.आई. रणधीर सिंह गिल की तपतेज सिंह मार्कीट में स्थित दुकान को किराएदार द्वारा ही अपने भाई व अन्य व्यक्तियों के साथ कथित मिलीभगत कर जाली दस्तावेज तैयार कर हड़पने का प्रयास किए जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश आरंभ कर दी है।

 जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में रणधीर सिंह गिल पुत्र बहादुर सिंह निवासी गांव सिंघावाला वर्तमान निवासी आबाद (इंगलैंड) ने कहा कि वह 42 वर्ष से इंगलैंड में रह रहा है और उसकी तपतेज सिंह मार्कीट में दुकानें हैं। उसने उक्त दुकानों की देखभाल के लिए जसकरण सिंह पुत्र मेजर सिंह निवासी गांव सिंघावाला को मुख्तयारेआम बनाया हुआ है। उसने कहा कि हमने कथित आरोपी लखविंद्र सिंह को 11 जून, 2003 को 5 वर्ष के लिए दुकान किराए पर देकर किराएनामा बनाया था। लखविंद्र सिंह ने हमें एक वर्ष तक किराया दिया, बाद में किराया देना बंद कर दिया। जब भी मैं इंगलैंड से वापस आता तथा लखविंद्र सिंह से किराए की मांग करता तो वह टाल-मटोल कर देता और मैं वापस चला जाता।

इस पर मैंने जुलाई-2017 को माननीय अदालत में दुकान को खाली करवाने के लिए केस दायर किया, जिसका फैसला अदालत द्वारा मेरे पक्ष में हुआ। इसके बाद कथित आरोपी ने उक्त दुकान का जाली इकरारनामा अपने भाई अमरिंद्र सिंह पुत्र दलजीत सिंह निवासी मोहल्ला सोढिया मोगा के नाम करवाया जिस पर मेरे मुख्तयारेयाम जसकरण सिंह के जाली हस्ताक्षर किए गए। उक्त इकरारनामे पर कम्प्यूटर माहिर सतपाल सिंह निवासी मेन बाजार सिविल अस्पताल मोगा, साहिल पुत्र सूरज भान निवासी हरकृष्ण नगर मोगा के हस्ताक्षर किए गए।

जब हमें पता चला तो हमने उक्त इकरारनामे की जांच ङ्क्षफगर पिं्रट माहिर अनिल गुप्ता से करवाई तो पता चला कि उक्त इकरारनामा झूठा है और उस पर जो हस्ताक्षर हुए हैं वह ट्रेस किए गए हैं। जब हमने पंचायत के माध्यम से कथित आरोपी लखविंद्र सिंह व उसके भाई से बात की तो उन्होंने मुझे जान से मारने की धमकियां देते हुए कहा कि वे उसे ऐसे केस में फंसा देंगे और वह विदेश नहीं जा सकेगा। इस तरह कथित आरोपियों ने मिलीभगत कर मेरी 50 लाख रुपए की प्रापर्टी (दुकान) हड़पने का प्रयास किया। 

क्या हुई पुलिस कार्रवाई 
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के निर्देश पर इसकी जांच एस.पी. एस. द्वारा की गई। जांच समय जांच अधिकारी को पता चला कि किराएदार लखविंद्र सिंह ने उक्त दुकान को हड़पने के लिए अपने भाई अमरिंद्र सिंह के नाम पर दुकान का जाली इकरारनामा तैयार किया और दूसरे कथित आरोपियों के उस पर हस्ताक्षर किए गए। इस तरह उन्होंने कथित मिलीभगत कर जाली दस्तावेज तैयार करके धोखाधड़ी की है। इस पर थाना सिटी साऊथ मोगा में लखविंद्र सिंह पुत्र दलजीत सिंह, उसके भाई अमरिंद्र सिंह दोनों निवासी मोहल्ला सोढिया मोगा, सतपाल सिंह तथा साहिल के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की जांच सहायक थानेदार कुलदीप सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News