72वें स्वतंत्रता दिवस पर यूपीडा ने किया 25 हजार पौधों का रोपण

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 10:28 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे विभिन्न प्रजाति के 25 हजार पौधों को रोपण किया।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को एक्सप्रेस-वे के किनारे बने जन सुविधा केंद्र के परिसर में बनाई गई पंचवटी वाटिका में बरगद का वृक्षारोपण कर उसका लोकार्पण किया। इस पंचवटी में बरगद, बेल, आंवला, पीपल और अशोक के वृक्ष निश्चित दिशा में ही लगाए जाते हैं। पंचवटी की स्थापना का विशेष आध्यात्मिक तथा पौराणिक महत्व होने के साथ ही इसके पौधों का पर्यावरणीय महत्व भी होता है।

उन्होंने बताया कि यूपीडा ने आयोजित इन कार्यक्रमों की खूबी यह रही कि इनमें समीपवर्ती विद्यालयों के 1,000 से भी अधिक बच्चों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस वृक्षारोपण में भाग ले रहे विद्यार्थियों का उत्साह उस समय देखने लायक था, जब अवस्थी ने वृक्ष लगाने वाले विद्यार्थियों को यूपीडा की ओर से ट्रैक सूट तथा खेलने के जूतों के साथ ही वृक्षारोपण में प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यालयों में क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल तथा वॉलीबाल के उपकरण देने की घोषणा की।

गौरतलब है कि प्रदेशभर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यभर में एक ही दिन 9 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था। इसी क्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में वृक्षारोपण किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static