स्वतंत्रता दिवस पर CJI ने तोड़ी चुप्पी, कहा- संस्थाओं को तोड़ना आसान, चलाना मुश्किल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्होंने अपने उपर लगे आरोपों पर सात माह बाद चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि संस्था की आलोचना करना बहुत आसान है लेकिन संस्थान को आगे ले जाना काफी मुश्किल है। हालांकि जस्टिस ने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन माना जा रहा है कि यी नसीहत उन जजों को दी गई है जिन्होंने उच्चतम न्यायालय के क्रियाकलापों पर सवाल उठाए थे। 
PunjabKesari
ज्यूडिशियरी की आलोचना करना आसान 
दीपक मिश्रा ने कहा कि ज्यूडिशियरी की आलोचना करना, उस पर कमेंट करना और सिस्टम को बर्बाद करना आसान है। मुश्किल है तो बेहतर प्रदर्शन के लिए सिस्टम को सही दिशा में बदलना और उसे बरकरार रखना। उन्होंने कहा कि मैं कानून मंत्री की बातों से सहमत नहीं हू्ं जिन लोगों ने आजादी की लड़ाई लड़ी उन्होंने आपकी प्रशंसा के लिए ये नहीं किया, वो अपने देश और अधिकारों के लिए लड़े। 

PunjabKesari
संस्था को कमजोर करने की कोशिश
चीफ जस्टिस ने गोखले, तिलक के बाद महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि उनका सबसे बड़ा योगदान ये है कि उन्होंने भारतीयों के दिमाग से डर हटा दिया। गुलामी की भावना हटा दी। कुछ ताकतें संस्था को कमज़ोर करने की कोशिश करती हैं, हम सब मिल कर ऐसा नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि आज जश्न का मौका है इसलिए इसे मनाया जाए और तय किया जाए कि हम कभी न्याय की देवी की आंखों में आंसू नहीं आने देंगे। 

PunjabKesari
वरिष्ठ जजों ने उठाए थे सवाल 
बता दें कि भारत के इतिहास में पहली बार हुआ था जब देश की सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने प्रेस कांफ्रेंस की थी और देश की जनता के सामने अपनी बात रखी थीं इन जजों ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। जस्टिस चेलामेश्वर, जस्टिस रंगन गोगोई, जस्टिस मदन बी. लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कहा था कि इस संस्थान को बचाने के लिए इस देश से आग्रह करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं रह गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News