आजादी के 5 साल बाद भारत ने पाकिस्तान से जीती थी पहली टेस्ट सीरीज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्लीः आजादी के बाद भारत में क्रिकेट को कोई-कोई पसंद करता था। उस वक्त क्रिकेट इतना फेमस नहीं हुआ, लेकिन हाॅकी में हम बादशाह थे। टेस्ट क्रिकेट को शुरूआत करने के बाद भारतीय टीम को 20 साल बाद किसी सीरीज में जीत प्राप्त हुई थी और फिर धीरे-धीरे क्रिकेट के खेल में भी हमारे देश का नाम भी उठने लगा। आज की बात करें तो इस वक्त भारतीय टीम में टेस्ट में नंबर एक पर, वनडे और टी20 में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। 

आजादी के बाद भारत का पहला मुकाबला हुआ आॅस्ट्रेलिया से 
आजादी के बाद भारत का पहला टेस्ट मैच डाॅन ब्रैडमैन की कप्तानी वाली आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ हुआ। उस वक्त ब्रैडमैन का बोलबाला था और टीम इंडिया की कप्तानी अमरनाथ कर रहे थे। नवंबर 1947 में खेली गई इस सीरीज का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 382 रन बनाए, इसके बाद भारत की पहली पारी 58 और दूसरी पारी 98 रन पर सिमट गई। भारत पारी व 226 रन से हार गया और सीरीज 0-4 से हारा।

25वें टेस्ट में भारत को मिली पहली जीत
आजादी से पहले भारत ने 20 टेस्ट मैच खेल लिए थे, लेकिन किसी में जीत नहीं मिली। फिर इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई जहां आखिरी टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी व 8 रन से हराया। यह भारत का 25वां टेस्ट और पहली इंटरनेशनल जीत थी। यह पहली सीरीज थी, जो भारत ने ड्रॉ हुई। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता और बाकी के तीन ड्राॅ रहे।

पाकिस्तान के खिलाफ जीती पहली सीरीज
आखिरकार जिस पल का भारत को इंतजार था वह साल 1952 में हुआ। जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई। नवंबर-दिसंबर 1952 में में खेली गई इस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीती। हालांकि, उसे एक मैच में हार का भी सामना भी करना पड़ा। 

1967 में जीती पहली विदेशी सीरीज
विदेशी दौरे पर सीरीज जीतने का सपना मंसूर अली खान की कप्तानी में साल 1967 को पूरा हुआ। उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट जीता। यह विदेश में भारत की पहली जीत थी। भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी, उसने सीरीज में दो और मैच जीते। एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News